कृषि मेले में पहुंचा 10 करोड़ रुपए का भैंसा ‘गोलू-टू’, खासियत ऐसी कि सेल्फी लेने वालों की लगी भीड़

punjabkesari.in Wednesday, Oct 19, 2022 - 11:48 AM (IST)

मेरठः जिले में सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मोदीपुरम में तीन दिवसीय कृषि मेले लगा। जिसकी शुरुआत मंगलवार से हुई। वहीं, मेले के पहले दिन दस करोड़ रुपए कीमत का ‘गोलू-टू’ नाम का भैंसा किसानों के आकर्षण का केंद्र रहा। जिसका वजन 15 कुंतल है। वहीं, एक साल में उसका सीमन 25 लाख में बिकता है। इतना ही नहीं इसकी सुरक्षा के लिए निजी सुरक्षाकर्मी  भी तैनात रहते हैं।

बता दें कि इस दम करोड़ के भैंसे का नाम गोलू है। यह पानीपत हरियाणा से अपने मालिक पद्मश्री सम्मान प्राप्त नरेंद्र सिंह के साथ मेले में पहुंचा। वहीं, भैंसे के मालिक नरेंद्र सिंह बताया कि इस भैंसे की कीमत दस करोड़ तक लग चुकी है। भैंसे के खानपान व देखभाल में प्रति महीने लाखों रुपए का खर्च आता है। साथ ही उन्होंने बताया कि गोलू से काफी आमदनी भी होती है।

दरअसल यह भैंसा रोजाना 25 लीटर दूध, 15 किलो फल, 15 किलो दाना, दस किलो मटर और हरा चारा भी खाता है। वहीं, रोजाना शाम को इसे सैर कराने भी लिजाया जाता है। साथ ही उसके शरीर पर रोजाना तेल के साथ मालिश भी की जाती है। इतना ही नहीं इस भैंसे का स्पर्म बेचकर भैंसे के मालिक नरेंद्र सिंह हर महीने लाखों रुपए की कमाई करते हैं। वहीं, जैसे जैसे भैंसे के चर्चे बढ़ते जा रहे है, इस के स्पर्म की मांग भी बढ़ती जा रही है। इस की मांग हरियाणा के अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में हो रही है।

वहीं, दस करोड़ के भैंसे को देखते ही मेले में भैंसे के आसपास लोगों की भीड़ लग गई। इसके बाद लोगों ने भैंसे के साथ सेल्फी लेनी शुरू कर दी और देखते ही देखते भैंसे के साथ सेल्फी लेने के लिए लोगों का तांता लगा गया। इससे पहले कृषि मेले में हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के करमवीर सिंह का भैंसा‘युवराज’ भी पहुंचा था। जिसकी कीमत सवा नौ करोड़ रूपए थी। बता दें कि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मोदीपुरम में अखिल भारतीय किसान मेला एवं कृषि कुंभ-2022 का शुभारंभ हुआ। इसमें 150 स्टॉल लगे हैं। वहीं, इसमें भैंसे के साथ उद्योग प्रदर्शनी, काला जादू और डाग शो के केंद्र भी काफी आकर्षक रहे।

Content Editor

Harman Kaur