बिहार में मस्तिष्क ज्वर और लू से हो रही मौतों के मद्देनजर UP के इन 10 जिलों में अलर्ट जारी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2019 - 01:12 PM (IST)

सिद्धार्थनगरः पड़ोसी प्रदेश बिहार में मस्तिष्क ज्वर और लू से हो रही मौतों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने बस्ती, गोरखपुर और आजमगढ़ मंडलों के 10 जिलों में अलर्ट जारी किया है।

सूत्रों के मुताबिक, प्रदेश सरकार ने पूर्वी यूपी के बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ और बलिया जिलों में मस्तिष्क ज्वर और लू से बचाव के साथ पीड़ितों के इलाज की बेहतर व्यवस्था करने और आकस्मिक निरीक्षण कर इस सिलसिले में की गई व्यवस्था का जायजा लेने का निर्देश दिया है। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने बिहार सीमा से लगे उत्तर प्रदेश के महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया और बलिया जिले के गांव में विशेष सतकर्ता बरतने का भी निर्देश दिया है।

उन्होंने बताया कि मस्तिष्क ज्वर के ट्रीटमेंट सेंटरों और आईसीयू को 24 घंटे क्रियाशील रखने के साथ डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर उनकी मौजूदगी सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं। मस्तिष्क ज्वर से निपटने के लिए आशाकर्मी और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को घर-घर जाकर बुखार के मरीजों का पता लगाने के साथ फीवर ट्रैकिंग सिस्टम को भी सक्रिय करने को कहा गया है। वहीं महामारी से निपटने के लिए आगामी एक जुलाई से शुरू किए जाने वाले दस्तक अभियान की तैयारी भी तेजी से चल रही है।

Deepika Rajput