फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में ग्रामीणों को रोजगार देने के लिए खर्च किए जाएंगे 10 हजार करोड़ः केशव मौर्य

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 11:51 AM (IST)

लखनऊ: विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि फूड प्रोसेसिंग सेक्टर को मजबूत किया जाएगा। मौर्य ने कहा कि इस सेक्टर से ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को रोजगार मिलेगा। केंद्र सरकार द्वारा घोषित आर्थिक पैकेज के अंतर्गत करीब 10 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

डिप्टी CM ने कहा कि इसके तहत ही प्रदेश में च्स्कीम फॉर फॉर्मेलाइजेशन ऑफ  माइक्रो फूड प्रोसेसिंग इंटरप्राइजेजज् की शुरुआत की जाएगी। इसके माध्यम से असंगठित क्षेत्रों की सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों का उच्चीकरण, ब्रांडिंग एवं प्रतिस्पर्धात्मक रूप से सुदृढ़ीकरण कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत 8 लाख सूक्ष्म फूड प्रोसेसिंग इंटर प्राइजेज लाभान्वित होंगी और करीब 9 लाख लोगों को रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में करीब 3.50 लाख सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत हैं। उत्तर प्रदेश खाद्य प्रसंस्करण उद्योग नीति-2017 के अंतर्गत अब तक 457 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं, जिनमें 2528.50 करोड़ रुपये के निवेश से 38636 रोजगार के अवसर उपलब्ध होने की संभावना है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग नीति के अंतर्गत महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार योजना के जरिए किसानों और युवकों को उद्यमी बनाकर उनकी आय में वृद्धि करना है। 

Edited By

Ramkesh