चुनाव आयोग की वेबसाइट हैक कर बना डाले 10 हजार वोटर आइडी कार्ड, ऐसे हुआ खुलासा

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 03:46 PM (IST)

सहारनपुर: यूपी में साइबर क्राइम के लगातार मामले सामने आ रहे हैं। ताजा मामला सहारनपुर का है। जहां वेबसाइट में घुसपैठ कर सहारनपुर के एक युवक ने मध्य प्रदेश के अपने साथी के साथ डाटाबेस में छेड़छाड़ की। जिसमें आरोपितों ने वेबसाइट के जरिए धोखाधड़ी कर 10 हजार वोटर आइडी कार्ड बना डाले। एजेंसी के इनपुट पर सहारनपुर पुलिस ने गांव माच्छरहेड़ी निवासी आरोपित विपुल को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही पूछताछ के बाद उसे कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसको जेल भेज दिया गया। 

सहारनपुर के नकुड़ थाना क्षेत्र के गांव माच्छरहेड़ी निवासी विपुल सैनी पुत्र रामकुमार सैनी को पुलिस व क्राइम ब्रांच ने साइबर सेल के साथ मिलकर बुधवार देर रात गिरफ्तार कर लिया। विपुल सैनी पर आरोप है कि उसने अपने साथी अरमान मलिक निवासी हरदा मध्य प्रदेश के साथ मिलकर निर्वाचन आयोग की वेबसाइट में घुसपैठ कर डाटाबेस में छेड़छाड़ की। अरमान वर्तमान में दिल्ली में रहता है, विपुल सैनी ने पूछताछ में स्वीकार किया कि उसने अरमान मलिक के कहने पर वेबसाइट का गलत प्रयोग किया, विपुल सैनी ने तीन माह में 10 हजार वोटर आइडी कार्ड बनाए, प्रत्येक कार्ड बनाने के लिए वह लोगों से 100 से 200 रुपये लेता था, जितने वोटर आइडी कार्ड बनाता था उनकी पीडीएफ बनाकर अरमान मलिक को भेजता था, जैसे ही इसकी भनक निर्वाचन आयोग को लगी तो दिल्ली की कई जांच एजेंसियों को लगाया गया।

इस संबंध में डीआईजी डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इंटेलिजेंस इनपुट आई थी, जिसमे बताया गया था कि उनकी वेबसाइट से जानकारी निकाल कर कुछ फर्जी कार्ड बनाए गए थे जिसमें एक अभियुक्त को सहारनपुर से गिरफ्तार किया गया है साथ ही गिरफ्तार अभियुक्त से डिटेल से पूछताछ की जा रही है, गिरफ्तार अभियुक्त से पता चला है कि इन्होंने निर्वाचन आयोग की साइट पर एक मेंबर बंद कर वहां से डिटेल निकाल कर जिन लोगों के एपिक कार्ड खो गए हैं उनको इन्होंने एपिक कार्ड बना कर दिए और फर्जी एपिक कार्ड बनाने के नाम पर उनसे पैसे भी चार्ज किए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static