11वीं के छात्र सिकांतो ने बनाई मोबाइल कूड़ा गाड़ी, राष्ट्रपति भवन से आया बुलावा

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 09:06 AM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में स्थित जयगुरुदेव विद्यालय में 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले एक गरीब परिवार के छात्र ने अपने शिक्षकों की मदद से एक ऐसी कूड़ा उठाने वाली गाड़ी बनाई है, जिससे न केवल बड़ी आसानी से कूड़ा एकत्र किया जा सकता है, बल्कि उसे कूड़ा संग्रह केंद्र तक भी पहुंचाया जा सकता है। इसके लिए उसे सोमवार से राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले ‘फेस्टिवल आफ इन्नोवेशन एंड एंटरप्रिन्योरशिप-2018’ में सम्मिलित होने के लिए बुलाया गया है।

सिकांतो मंडल नाम का यह छात्र अपनी मां कल्पना मंडल के साथ राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हो गया। सिकांतो के विज्ञान शिक्षक मनोज कुमार ने बताया कि मैंने उस छात्र की क्षमता को जब वह कक्षा 8 में था, तभी पहचान लिया था। मैं देखा करता था कि वह कक्षा में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम से इतर भी अनेक प्रकार के सवाल करता था तथा उसे नए-नए प्रयोग करने में काफी मजा आता था।

उन्होंने बताया कि इसी आदत को देखते हुए मैंने उसे कूड़ा उठाने वाली मशीन बनाने को प्रेरित किया। वह स्वयं भी यह देखता था कि जब विद्यालय में श्रमदान के दौरान छात्राएं झाड़ू लगाकर कूड़ा एकत्र कर देती थीं तो छात्र उसे उठाकर नियत स्थान पर फेंकने में सकुचाते थे। उन्हें इस काम को करने में छोटापन लगता था। इसलिए उसने इस ओर प्रयास किया तो मैंने उसे पूरा सहयोग दिया।

सिकांतो ने बताया कि मैंने इस मशीन का नाम मोबाइल गार्बेज कलेक्टिंग डिवाइस रखा है। इसका पेटेंट भी इसी नाम से कराया गया है। यह बिजली, बैटरी और मैनुअल तौर से कूड़ा उठाने के काम आता है। इसके लिए मुझे ‘फाउंडेशन आफ इनोवेशन-नेशनल’ (फाइन) से आर्थिक मदद मिली है। सिकांतो ने बताया कि राष्ट्रपति भवन में 19 से 23 मार्च तक आयोजित होने वाले नवीन खोजों संबंधी मेले में शामिल होगा।

Punjab Kesari