12 शहर, 35 ठिकाने और 100 घंटे चली इनकम टैक्स की रेड; BSP के पूर्व विधायक भुट्टो ने सरेंडर की 100 करोड़ की अघोषित आय

punjabkesari.in Wednesday, Nov 09, 2022 - 11:45 AM (IST)

आगरा: ताजनगरी आगरा के सबसे बड़े मीट कारोबारी HMA ग्रुप के ठिकानों पर इनकम टैकस का छापा पड़ा है। बड़ी बात ये है कि 100 घंटे के इनकम टैक्स के सर्च में HMA ग्रुप की 100 करोड़ की अघोषित आय सरेंडर गई है। 100 घंटे तक देश के 5 राज्यों में 12 शहरों के 35 ठिकानों पर 180 से ज्यादा आयकर अधिकारियों और पैरा मिलिट्री फोर्स ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। इस रेड में कई चौकाने वाले खुलासे हुए हैं।

आगरा में पूर्व बसपा विधायक और बडे़ मीट कारोबारी जुल्फिकार अहमद भुट्‌टो की HMA कंपनी पर इनकम टैक्स विभाग (IT) की जांच 4 दिन चली। भुट्‌टो ने IT के सामने 100 करोड़ रुपए की अघोषित आय स्वीकारी हैं। IT ने मीट कारोबारी के 12 शहरों में 35 ठिकानों पर 35 टीमों ने लगातार 85 घंटे तक जांच की। आगरा में यह अब तक की सबसे बड़ी सरेंडर राशि है।

5 नवंबर को शुरू हुई थी सर्च

बता दें कि HMA ग्रुप के द्वारा मीट का बड़ा कारोबार देश और विदेश के किया जाता है। भुट्‌टो की HMA कंपनी और घर पर 5 नवंबर सुबह नौ बजे IT विभाग की टीम ने सर्च शुरू की थी। 12 शहरों में ग्रुप के 35 ठिकानों पर एक साथ सर्च की गई थी। 5 नवंबर से सर्च लगातार जारी थी। सर्च में इनकम टैक्स की टीमों को कई वित्तीय अनियमितताएं मिली थीं। ऐसे में माना जा रहा था कि IT को टैक्स चोरी में बड़ी कामयाबी मिलेगी। लगातार 85 घंटे चली कार्रवाई मंगलवार शाम को समाप्त हुई। IT के सूत्रों का कहना है कि HMA ग्रुप की ओर से 100 करोड़ रुपए की अघोषित आय स्वीकारी गई है। इनकम टैक्स विभाग अब इस पर टैक्स वसूलेगा।

दो हजार करोड़ का है टर्न ओवर
HMA ग्रुप फ्रोजन मीट के कारोबार में देश में तीसरे नंबर की कंपनी मानी जाती है। कंपनी का विश्व के 40 देशों में मीट का निर्यात है। ग्रुप का सालाना टर्नओवर करीब दो हजार करोड़ रुपए का है। जांच में सामने आया था कि इतना टर्नओवर होने के बाद भी ग्रुप का मुनाफा कम था। IT की टीम को जांच में एक बड़ा मामला मिला था। पूर्व विधायक भुट्‌टो की कंपनी में काम करने वाले मंटोला निवासी इसरार के खाते में करोड़ों रुपए मिले थे। जबकि खाता संचालक की आर्थिक स्थिति चौंकाने वाली थी।

बसपा सुप्रीमो का करीबी है भुट्‌टो
पूर्व विधायक जुल्फिकार अहमद भुट्‌टो ने 2007 में छावनी विधानसभा से बसपा के टिकट पर चुनाव जीता था। 2007 से 2012 तक प्रदेश में बसपा की सरकार रही। मायावती मुख्यमंत्री रहीं। बताया जाता है कि जुल्फिकार अहमद बसपा सुप्रीमो का काफी करीबी था। उस समय बसपा के बडे़ मुस्लिम नेता नसीमउद्दीन सिद्दीकी से भुट्‌टो की बहुत नजदीकी रही। भुट्टो के विधायक बनने के बाद उसका फ्रोजन मीट का कारोबार तेजी से बढ़ा। आगरा में छलेसर पर स्लाटर हाउस के बाद अलीगढ़ में भी स्लाटर हाउस खोला था। बसपा के पांच साल के कार्यकाल में भुट्‌टो ने प्रदेश में कई जगह अपने काम को विस्तार दिया।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj