वाराणसी में 12 लाख के कछुए बरामद, एक तस्कर गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Dec 30, 2018 - 04:32 PM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश की वाराणसी पुलिस ने एक तस्कर को गिरफ्तार कर उसके पास से संरक्षित श्रेणी के जीवों में शामिल 695 जिंदा कछुए बरामद किए हैं, जिनकी अनुमानित कीमत करीब 12 लाख रुपये बताई गई। 

पुलिस ने बताया कि सूचना के आधार पर शनिवार को रोहनियां थाना क्षेत्र के लठियां चौराहे पर वाहनों की चेकिंग के दौरान एक कार में दस बोरों में भरकर रखे गए 695 कछुए बरामद किए गए। मौके से कार सवार फूल मोहम्मद को गिरफ्तार कर लिया गया है। कछुए दस बोरों में भरकर रखे हुए थे। उन्होंने बताया कि बचपन से दिव्यांग अमेठी जिला निवासी तस्कर फूल मोहम्मद ने पूछताछ पर बताया कि वह जौनपुर से कछुए खरीदकर पश्चिम बंगाल में बेचने का धंधा करता था। काफी मुनाफे के कारण वह यह धंधा कर रहा था। उन्होंने बताया कि कार चालक मौके से फरार हो गया। पुलिस उसकी भूमिका की जांच कर रही है। 

सूत्रों ने बताया कि तस्करी के लिए इस्तेमाल की गई कार जब्त कर ली गई है तथा कछुओं को वाराणसी के उप क्षेत्रीय वन्य जीव अधिकारी को सुपुर्द कर दिया गया है। वाराणसी में एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार बड़ी संख्या में कछुए पकड़े गए हैं। इससे पहले गत 26 दिसंबर को वाराणसी रेलवे स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल ने कोलकता जा रही जम्मू तवी एक्सप्रेस से एक तस्कर को गिरफ्तार कर उसके पास से 180 कछुए बरामद किए थे।  इस मामले में राजकीय रेल पुलिस ने पश्चिम बंगाल के 24-परगाना जिला निवासी 28 वर्षीय सुब्रत सरकार को गिरफ्तार किया था जबकि उसका एक साथी मौके से फरार हो गया था।

Ruby