नगर निगम कार्यकारिणी समिति के 12 सदस्यों का चुनाव आज

punjabkesari.in Tuesday, Jan 23, 2018 - 10:23 AM (IST)

इलाहाबाद: इलाहाबाद नगर निगम कार्यकारिणी समिति के 12 सदस्यों का चुनाव आज मंगलवार को होगा। प्रत्याशियों का नामांकन और नाम वापसी सदन हाल में होगा और मतदान और मतगणना कार्यकारिणी कक्ष में होगी।

प्रथम वरीयता दर्ज करना जरूरी
बता दें कि मतदाता को प्रथम वरीयता दर्ज करना जरूरी है। मतदाता के प्रथम वरीयता वाले प्रत्याशी को महत्व दिया जाता है। इस नियम में मतदाता जब मतदान करता है तो प्रत्याशी के नाम के सामने खाली स्थान पर वरीयता क्रम लिखता है- जैसे 1/2/3 आदि। ऐसे में जिस प्रत्याशी के सामने एक लिखा होगा उसे सबसे अधिक महत्व दिया जाएगा।

प्रथम वरीयता वाले प्रत्याशी को महत्व
बैलेट पेपर पर एक प्रत्याशी के सामने एक ही अंक लिखे जाए और उस अंक को दोबारा किसी प्रत्याशी के सामने दोहराया न जाए। यदि अंक को दोबारा दोहराया जाता है तो वोट अवैध घोषित हो जाएगा। मतदाता को अपने मत को गुप्त रखना होगा। गोपनीयता न रखने पर मतपत्र अवैध हो जाएगा।

डिप्टी सीएम समेत ये दिग्गज करेंगे वोट
उल्लेखनीय है कि नगर निगम में पार्षदों की संख्या 80 है, लेकिन 7 बीजेपी सांसद- विधायक भी वोट करेंगे। जिसमें डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, एमएलसी डा यज्ञदत्त शर्मा, एमएलसी सुरेश कुमार त्रिपाठी, सांसद श्यामा चरण गुप्ता, मंत्री नंद गोपाल गुप्ता, मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, विधायक हर्षवर्धन वाजपेई शामिल हैं।