UP में जल्द तैयार होंगे 12 नये हवाई अड्डेः  नंदी गोपाल गुप्ता

punjabkesari.in Saturday, Jan 09, 2021 - 08:35 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी' ने कहा कि निर्माणाधीन 12 नये एयरपोर्ट शीघ्र बनकर तैयार होंगे।  नागरिक उड्डयन विभाग की समीक्षा बैठक में नंदी ने लखनऊ एयरपोर्ट के बारे में जानकारी ली और विभिन्न विषयों पर चर्चा की। उन्होंने वाराणसी एयरपोर्ट , गोरखपुर एयरपोर्ट तथा कानपुर एयरपोर्ट के बारे में भी विस्तृत जानकारी लेते हुए एयरपोर्ट की भूमि क्रय एवं अन्य विविध निर्माण कार्यों के बारे में आवश्यक निर्देश दिये।      

 प्रयागराज एयरपोर्ट के विषय में नंदी ने बताया कि प्रयागराज में वाह्य ड्रेनेज के लिये 120.59 लाख रूपये का आगणन प्राप्त हुआ है, जिसका परीक्षण मुख्य अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग से कराया जा रहा है। मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने एयर कनेक्टिविटी में जितना कार्य किया है,उतना पहले प्रदेश में कभी नहीं हुआ। प्रदेश के सभी क्षेत्रों को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ा जा रहा है। निर्माणाधीन 12 नये एयरपोर्ट शीघ्र बनकर तैयार होंगे। प्रदेश के संचालित आठ एयरपोर्ट पर आवश्यक कार्यों, सुधार के लिये धनराशि दी जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि गोरखपुर एयरपोर्ट जहां से छह स्थलों के लिए उड़ानें संचालित होती हैं, वहां एक नए सिविल इंक्लेव बनाए जाने के लिये कार्यवाही प्रचलित है। कानपुर एयरपोर्ट में नए सिविल इंक्लेव बनाये जाने के लिये राज्य सरकार द्वारा लगभग 50 एकड़ भूमि क्रय करके निशुल्क रूप में एयरपोर्ट अथारिटी आफ इडिया को उपलब्ध कराई जा चुकी है जिसपर निर्माण कार्य कराया जा रहा है जो वर्ष 2021-22 में पूर्ण होगा। 3.527 हे0 सरकारी भूमि के पुनर्ग्रहण हेतु 1.78 करोड़ रूपए तथा विद्युत संयोजन/विद्युत लाईन को भूमिगत करने हेतु 8.50 करोड़ की मांग के अनुसार वित्तीय स्वीकृति जारी की जा चुकी है।       

नंदी ने अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती, मुरादाबाद, चित्रकूट, सोनभद्र, ललितपुर, अयोध्या, कुशीनगर और जेवर एयरपोर्ट के विषय में बताया कि अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती तथा मुरादाबाद में आरसीएस में चयनित अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती तथा मुरादाबाद एयरपोर्ट का नो-फ्रिल्स एयरपोर्ट के रूप में विकास कार्य राज्य सरकार द्वारा उप्र राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड के माध्यम से कराया जा रहा है। वर्तमान समय में 85-90 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गए हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static