वाराणसी: जय गुरूदेव के समागम में मची भगदड़ से 19 की मौत, सैंकड़ों घायल, PM ने जताया शोक

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2016 - 05:14 PM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के चंदौली और वाराणसी जिले की सीमा पर आज बाबा जय गुरूदेव जयन्ती पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान परिक्रमा कर रहे श्रद्धालुओं में मची भगदड़ में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई तथा सैंकड़ों लोग घायल हो गए। जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त ने यहां बताया कि चंदौली जिले में गंगा के किनारे डोमरी गांव में बाबा जय गुरूदेव की याद में आयोजित दो दिवसीय जागरूकता शिविर में आए बड़ी संख्या में श्रद्धालु वाराणसी स्थित पीली कोठी से होते हुए डोमरी गांव जा रहे थे। 

रास्ते में राजघाट पुल पर अचानक भगदड़ मच गई। उन्होंने बताया कि हादसे में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई तथा 60 अन्य घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उनमें से पांच की हालत नाजुक बताई जाती है। मृतकों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है। पुलिस अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर हादसे की जांच करना शूरु कर दी है।  

पुल पर ज्यादा भीड़ से हुआ हादसा
वाराणसी रेंज के आईजी एसके भगत ने कहा कि पुल पर भीड़ ज्यादा होने पर हादसा हुआ। 3000 लोगों की अनुमति थी, जबकि ज्यादा लोग पहुंचे थे। रास्ता भी बेहद संकरा था। 

CM अखिलेश ने किया मुआवजे का ऐलान
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने हादसे में मृतकों के परिवार के लोगों के लिए 2-2 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। गंभीर रूप से घायलों के लिए यूपी सरकार ने 50-50 हजार रुपये की मदद का ऐलान किया है। 

PM मोदी ने दिया मदद का भरोसा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। पीएम ने घायलों के लिए प्रार्थना भी की है। पीएम ने संबंधित अधिकारियों से भी बात की है और हरसंभव मदद का भरोसा दिया है।

सोनिया गांधी ने व्यक्त किया शोक 
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने यहां जारी शोक संदेश में पीड़ित परिवार के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने उम्मीद जतायी की प्रशासनिक स्तर पर पीड़ितों की पूरी मदद की जाएगी। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से राहत और बचाव कार्य में पूरी मदद करने को कहा है ।