12वीं के 2nd Topper प्रांजल सिंह बोले- IAS बनकर ईमानदारी से देश की सेवा करना चाहता हूं

6/28/2020 11:57:28 AM

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की 2020 परीक्षा में 12वीं कक्षा में 96 फीसदी अंक हासिल कर राज्य में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रांजल सिंह का कहना है कि वह एक कर्तव्यनिष्ठ भारतीय प्रशासनिक सेवा(आईएएस)अधिकारी बनकर जनता की निष्पक्ष भाव से देश की सेवा करना चाहता हैं।

प्रांजल सिंह कोरांव के संसारपुर के रहने वाले है और एस पी इंटर कालेज के छात्र रहे। इनके पिता अवधेश कुमार सिंह एसपी इंटर कालेज में प्रधानाध्यापक है। प्रांजल ने अपनी सफलता का श्रेय कठिन परिश्रम के साथ अपने शिक्षकों और माता-पिता को दिया है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के जीवन में शिक्षकों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है।      

प्रांजल ने कहा कि सरकार में राजनीति का बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। बहुत से प्रशासनिक अधिकारी इमानदारी से काम तो करना चाहते हैं लेकिन उनके ऊपर दबाव रहता है। वह लगातार ट्रांसफर से डरते हैं। कुछ अधिकारी है उनपर किसी प्रकार का दबाव काम नहीं करता तब उन्हें दूसरे ढंग से परेशान किया जाता है।

उन्होंने कहा कि वह प्रशासनिक अधिकारी बनने के बाद जनता की निष्पक्ष सेवा करना चाहते हैं। जहां भी जिस क्षेत्र में रहूंगा ईमानदारी के साथ काम करूंगा। उनका कहना है कि वह छह से आठ घंटे की पढाई करते थे। यह रूटीन उनका नियमित था। उन्होंने छात्रो के लिए संदेश में कहा है कि अधिक पढ़ने से जरूरी है नियमित रूप से पढाई की जाए।

कोरोना को लेकर स्कूल नहीं खुल रहे, ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। ईमानदारी से मेहनत करें, रिजल्ट से भविष्य निर्धारित नहीं होता बल्कि मेहनत करेंगें तो परिणाम अवश्य अच्छा आएगा। उनका रूचिकर विषय अंग्रेजी है। प्रांजल ने अपना रहस्य उजागर करते हुए कहा कि उन्हें प्रदेश में सर्वोच्च दूसरा स्थान प्राप्त करने की कल्पना भी नहीं थी। पेपर अच्छे हुए थे तब उम्मीद थी कि जिले में रैंक आ सकती है। प्रदेश में दूसरा स्थान पाना मेरे लिए एक सपने के समान है। इस खुशी का बयां नहीं कर सकता। 


Tamanna Bhardwaj

Related News