फूलपुर और इलाहाबाद संसदीय सीट से 14-14 प्रत्याशी मैदान में

punjabkesari.in Saturday, Apr 27, 2019 - 12:21 PM (IST)

प्रयागराजः दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में 17वीं लोकसभा चुनाव के लिए देश के प्रतिष्ठित फूलपुर और इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र से 14-14 प्रत्याशी मैदान में हैं। लोकसभा समान्य निर्वाचन 2019 के छठे चरण के लिए प्रयागराज (इलाहाबाद) की दो संसदीय सीटों फूलपुर और इलाहाबाद के लिए 16 अप्रैल से नामांकन शुरू हुआ था और अंतिम दिन 23 अप्रैल तक कुल 62 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। फूलपुर संसदीय सीट 39 और इलाहाबाद के लिए 23 प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया था।

छठवें चरण का मतदान 12 मई को होगा। नामांकन पत्रों की जांच में फूलपुर से 25 और इलाहाबाद से नौ लोगों के नामांकन रद्द हो गये। अब दोनो संसदीय क्षेत्र में कुल 14-14 प्रत्याशी बचे हैं। गुरूवार को नाम वापसी के दिन दोनो संसदीय क्षेत्र से किसी प्रत्याशी ने अपना नाम वापिस नहीं लिया। गौरतलब है कि दोनो सीटों पर नामांकन अधिक होने से प्रशासन की चिंता बढ़ गयी थी। बैलेट यूनिट में 16 कॉलम होते हैं, लेकिन इसमें 15 प्रत्याशी और एक कॉलम नोटा के लिए रखा जाता है। इसलिए 15 से अधिक प्रत्याशी होते ही दूसरी बैलेट यूनिट रखना अनिवार्य होता है। चुनाव मैदान में 15 से अधिक प्रत्याशियों के होने पर दो बैलेट यूनिट की व्यवस्था करनी होती है और तीस से अधिक होने पर तीन लगाने पड़ते हैं।

आजादी के बाद पंडित जवाहर लाल नेहरू ने फूलपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़कर तीन बार संसद में प्रतिनिधित्व किया। उसके बाद यहां से तत्कालीन दिग्गज नेता बहुजन समाज पाट्री के संस्थापक कांशीराम, अपना दल के संस्थापक सोनलाल पटेल जैसे दिग्गज नेता चुनाव हारने के बाद भी बड़े नेता बन गये। इलाहाबाद संसदीय सीट से देश को दो प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और वी पी सिंह समेत तत्कालीन दिग्गज नेता डा मुरली मनोहर जोशी, हमेवती नन्दन बहुगुणा, छोटे लोहिया के नाम से मशहूर जनेश्वर मिश्रा जैसे राजनीतिक दिग्गजों के साथ-साथ अमिताभ बच्चन के चुनाव लडने के कारण देश में यह अतिविशिष्ट सीट बन गयी है।


 

Tamanna Bhardwaj