राम की नगरी अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा शुरू, नंगे पांव लाखों श्रद्धालु ले रहे हिस्सा

punjabkesari.in Saturday, Oct 28, 2017 - 05:20 PM (IST)

अयोध्या(उत्तर प्रदेश): अक्षय नवमी के मौके पर भगवान श्रीराम की पावन नगरी अयोध्या में लाखों की संख्या में श्रद्धालु जुटे। जिन्होंने परंपरागत रुप से सरयू में स्नान कर 14 कोसी परिक्रमा की शुरूआत की।

बता दें निर्धारित मुहूर्त पर दोपहर 12:34 बजे श्रद्धालुओं ने जय श्रीराम के जयघोष के साथ अयोध्या के सरयू तट के किनारे से परिक्रमा शुरू की। वहीं करीब 42 किलोमीटर लंबी परिक्रमा कर श्रद्धालु वापस सरयू तट पर परिक्रमा समाप्त करेंगे।

इसके अतिरिक्त 14 कोसी परिक्रमा मार्ग पर अन्य स्थानों से भी श्रद्धालु अपनी सुविधानुसार परिक्रमा प्रारंभ कर रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए हैं। वहीं पूरे परिक्रमा पथ पर जगह-जगह जिला प्रशाशन के द्वारा सहायता शिविर लगाए गए हैं।

दरअसल इस कठिन परिक्रमा को करने के कुछ खास नियम भी है। जिनमें सबसे प्रमुख नियम है 42 किलोमीटर के लम्बे परिपथ पर नंगे पांव परिक्रमा करने की। शास्त्रों के अनुसार परिक्रमा परिपथ के दायरे में भगवान श्री राम की जन्मस्थली अयोध्या और यहां पर स्थित करीब 6 हज़ार मंदिर आते हैं।

इस परिक्रमा के माध्यम से भगवान श्री राम की जन्मस्थली सहित पूरी अयोध्या की परिक्रमा हो जाती है। चूंकि किसी भी धार्मिक अनुष्ठान में जूते या चप्पल पहन कर शामिल होना निषिद्ध है, इसी मान्यता के चलते श्रद्धालु कंकडो और पत्थरों के बीच से होते हुए 42 किलोमीटर की लम्बी परिक्रमा नंगे पैर ही पूरी करते हैं।