155वें शहादत दिवस पर दी गई बहादुर शाह जफर को श्रद्धाजंलि

punjabkesari.in Tuesday, Nov 07, 2017 - 04:29 PM (IST)

जौनपुरः स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी और मुगल साम्राज्य के अंतिम शासक बहादुर शाह जफर का 155 वां शहादत दिवस आज समूचे उत्तर प्रदेश में मनाया गया। जौनपुर के सरांवा गाव में स्थित शहीद लाल बहादुर गुप्त स्मारक पर हिन्दुस्तान सोशलिस्ट आर्मी व लक्ष्मीबाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने महान क्रांतिकारी को श्रद्धाजंलि अर्पित की। 

इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने शहीद स्मारक मोमबत्ती व् अगरबत्ती जलाई। लक्ष्मी बाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर ने कहा कि अंग्रेजो ने मुगल साम्राज्य के अंतिम शासक व् स्वतंत्रता सेनानी बहादुर शाह जफर को पहले तो बहुत यातनाएं दी और बाद में उन्हें गिरफ्तार कर रंगून की जेल में बंद कर दिया , जेल में में भी उन्हें बहुत प्रताडि़त किया गया। उन्हें कोड़े लगाए जाते थे। 

जेल में यातनाएं सहते हुए वे 7 नवंबर 1862 को शहीद हो गए। मंजीत कौर ने मांग की है कि रंगून की जेल में जिस स्थान पर वे शहीद हुए थे, उस स्थान पर उनका स्मारक बनाया जाए और उसे राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जाए। 

लखनऊ,वाराणसी,भदोही,बलरामपुर,गोंडा और बस्ती समेत राज्य के तमाम जिलों में भी इस मौके पर श्रद्धाजंलि सभा आयोजित की गयी। वक्ताओं ने वीर सेनानी के जीवन पर प्रकाश डाला।