'सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने वाले 20 लोग गिरफ्तार, सौहार्द बिगाड़ने का माहौल'

punjabkesari.in Thursday, Dec 19, 2019 - 04:11 PM (IST)

मेरठः केंद्र सरकार के द्वारा बनाए गए नए कानून CAA के विरोध में आज पूरे प्रदेश में प्रदर्शन किया जा रहा है। इसी क्रम में मेरठ में भी समाजवादी कार्यकर्ताओं ने अपना विरोध प्रदर्शन जिला पार्टी कार्यालय पर किया। हालांकि पुलिस प्रशासन की सख्ती के चलते समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता अपने जिला कार्यालय से बाहर नहीं निकल पाए।

इस मुद्दे पर जब एडीजी मेरठ जोन प्रशांत कुमार से बात की गई तो उन्होंने साफ तौर पर कहा कि शहर में धारा 144 लागू है। जिसके चलते कोई भी चार व्यक्ति एक साथ बाहर नहीं निकल सकते और समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता एक दो करके जिला कार्यालय पहुंचे और उनका ज्ञापन भी जिला पार्टी कार्यालय से ही ले लिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करना उनका लोकतांत्रिक अधिकार भी है।

उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा बनाए गए नए कानून CAA के बारे में सरकार के साथ-साथ अधिकारियों के द्वारा भी अलग-अलग तरीके से जनता को उसके बारे में बताया जा रहा है कि यह कानून किसी के भी विरोधी नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा की शांति कायम करने के लिए प्रशासन के द्वारा विभिन्न धर्म गुरुओं की भी मदद ली जा रही है। ताकि वह आम लोगों को समझाएं जिससे कि माहौल ना बिगड़े। उन्होंने कहा कि जिस किसी को भी अपना विरोध करना है वो लोकतांत्रिक तरीके से अपना विरोध जाहिर करें और इसका अधिकार सरकार भी उन्हें देती है। लेकिन किसी भी कीमत पर हिंसा या उपद्रव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जब हिंसा या उपद्रव होता है तो पुलिस को मजबूरन कार्रवाई करनी पड़ती है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जिस तरह दिल्ली में कुछ शरारती तत्वों ने उपद्रव किया। उसी के चलते यह सारी घटना हुई। साथ ही उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर निगाह बनाने के लिए पुलिस के द्वारा पूर्ण इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ ऐसे पोस्ट आते हैं जो कि माहौल बिगाड़ सकते हैं उसकी निगरानी पुलिस खुद कर रही है और ऐसे पोस्ट को डिलीट भी कर आ रही है।

उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में तकरीबन 20 लोगों को सोशल मीडिया पर ऐसे पोस्ट डालने के लिए हिरासत में भी लिया गया है। उन्होंने कहा कि पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अभी तक कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई है जोकि सौहार्द बनाने वालों की देन है। साथ ही एडीजी ने कहा कि नए कानून CAA के तहत किसी भी धर्म या किसी भी वर्ग के लोगो को नुकसान नहीं पहुचेगा।

 

Tamanna Bhardwaj