स्कूल का खाना खाकर अस्पताल पहुंचे 21 बच्चे, परिजनों की शिकायत पर FIR दर्ज

punjabkesari.in Friday, Apr 06, 2018 - 03:50 PM (IST)

नोएडा: नोएडा के सेक्टर 132 में स्थित नामी स्कूल स्टेप बाई स्टेप में गुरुवार को विषाक्त भोजन खाने से बच्चों के बीमार होने की घटना सामने आई। जिसके बाद परिजनों ने स्कूल के खिलाफ शिकायत करनी शुरू कर दी है। दिल्ली के सुखदेव विहार निवासी सुभाष के पिता मलिक चंदन ने शुक्रवार सुबह थाने में पहुंचकर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ शिकायत की। पुलिस उपाधीक्षक नगर पीयूष सिंह ने बताया कि इस मामले में आधा दर्जन अभिभावकों ने पुलिस से संपर्क किया है।

उन्होंने बताया कि देर रात को नगर मजिस्ट्रेट महेंद्र कुमार सिंह द्वारा स्कूल के प्रबंधकों के खिलाफ विषाक्त भोजन देने, स्कूल का गेट नहीं खोलने और सरकारी कार्य में बाधा डालने की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है। अभिभावकों द्वारा दी गई शिकायत को उसी मुकदमें में शामिल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने अस्पताल में भर्ती बच्चोंं और उनके परिजनों से बातचीत की। पुलिस ने अस्पताल से बच्चों की चिकित्सा रिपोर्ट ली है। इस मामले में शाम तक स्कूल प्रबंधन से पूछताछ की जाएगी। स्कूल में भोजन की आपूर्ति करने वाली कंपनी सोडेक्सो की भूमिका की भी जांच की जा रही है।

पुलिस उपाधीक्षक ने बताया कि गुरुवार शाम को 21 बच्चे अस्पताल में भर्ती हुए। उनके नाम शिव, नंदिनी, भव्य कपूर, बंदिता कपूर, अर्जुन नाथ, माजीया, बेबी लहना, बस्तीका, देव, कायनी, नैना, अतिष्क मदान, आरलनी, अभिषेक सिंह, दीपक कुमार, राहुल, शिवम, प्रिंस निगम, नेहा, मोनिका, गजेंद्र है। उन्होंने बताया कि कुछ बच्चों को उपचार के दौरान अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जबकि कुछ बच्चों का अब भी अस्पताल में इलाज चल रहा है। पीयूष सिंह ने बताया कि हमें जांच के दौरान यह पता चला है कि स्कूल प्रशासन बच्चों के अभिभावकों को फोन करके धमका रहा है कि वे पुलिस से शिकायत ना करें। उन्होंने बताया कि पुलिस इस बात को ध्यान में रखकर जांच कर रही है।

उन्होंने बताया कि खाद्य आपूर्ति विभाग की टीम ने देर रात को स्कूल में पहुंचकर बच्चों को परोसे गए खाने के नमूने लिए। उन्होंने बताया कि नमूनों को फॉरेंसिक लैब भेजा गया है। गौरतलब है कि सेक्टर 132 स्थित नामी स्कूल स्टेप बाई स्टेप में पढ़ने वाले बच्चों को दोपहर स्कूल की तरफ से खाना दिया गया था। स्कूल को इस भोजन की आपूर्ति शोडेक्स कंपनी ने की थी। खाना खाने के बाद 24 से अधिक बच्चे बीमार हो गए थे जिन्हें नोएडा के जेपी, मैक्स, अपोलो आदि अस्पतालों में भर्ती कराया गया।

घटना की सूचना पाकर जब जिला प्रशासन और पुलिस के आला अफसर मौके पर पहुंचे तो स्कूल प्रबंधन ने गेट खोलने से इंकार कर दिया। देर रात तक प्रशासनिक अधिकारी स्कूल का गेट खुलवाने के लिए जद्दोजहद करते रहे। काफी प्रयास के बाद स्कूल प्रशासन ने गेट खोला। इस मामले में स्कूल प्रशासन ने मीडिया को भी स्कूल के अंदर नहीं जाने दिया। उक्त नामी स्कूल में देश के बड़े-बड़े उद्यमी, व्यापारी, राजनेता और फिल्म अभिनेताओं के बच्चे पढ़ते हैं। इस घटना के चलते काफी अफरा-तफरी का माहौल रहा।

Punjab Kesari