सरयू नदी में उफान आने से बहराइच के करीब 24 गांव पानी से घिरे, बाढ़ के हालात

punjabkesari.in Wednesday, Jul 04, 2018 - 01:30 PM (IST)

बहराइच: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में हो रही भारी वर्षा के चलते सरयू नदी उफान पर है और मंगलवार को 24 गांव बाढ़ के पानी से घिर गए हैं। वहीं तेज बहाव में नानपारा-रामपुर धोबियाहार गांव के पुल का अप्रोच मार्ग नदी की कटान की भेंट चढ़ गया। मार्ग पर आवागमन पूरी तरह ठप हो गया है। पुल क्षतिग्रस्त होने की सूचना पाकर पहुंचे विभागीय अभियंता का ग्रामीणों ने घेराव किया।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार तराई में हो रही भारी वर्षा के चलते सरयू नदी उफान पर है। नानपारा तहसील क्षेत्र में मंगलवार सुबह नदी ने कटान करते हुए बाढ़ की स्थिति उत्पन्न कर दी थी। नानपारा-रामपुर धोबियाहार मार्ग पर स्थित काफी पुराना पुल सरयू की लहरों से क्षतिग्रस्त हो गया है। पुल का अप्रोच मार्ग 45 मीटर तक कट गया। जिससे पुल पर आवागमन पूरी तरह ठप हो गया है। रामपुर धोबियाहार गांव के लोग परेशान हो गए हैं।

सरयू के पानी से नेवादा, रायगंज, एकघरा, बलदूलुपरवा, जरबदिया, कोला, सैयद नगर, ठेकेदारपुरवा, चमारनपुरवा, सेमईपुरवा, गड़रियनपुरवा, शुक्लपुरवा, भुर्जिनपुरवा, बसंतापुर, गुजरातीपुरवा, लौकिहा, ललईपुरवा, पिपरिया, पहलीपुरवा, दीनापुरवा, लोधपुरवा, शेखनपुरवा, बाजपुर और भोलापुरवा समेत 24 गांव घिर गए हैं तथा वहा बाढ़ के हालात बन गए है। लौकिहा, लोधपुरवा और दीनापुरवा गांव में लोगों के घरों में पानी घुस गया है जिससे जनजीवन पूरी तरह अस्तव्यस्त है।

उपजिलाधिकारी सिद्धार्थ यादव ने बताया कि क्षेत्रीय राजस्वकर्मी टीम के साथ गांव में मौजूद हैं। निरंतर नजर रखी जा रही है। नानपारा तहसील क्षेत्र के 24 गांव में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने के बाद 24 गांव पानी से घिर गए हैं। संपर्क मार्ग पर भी 2 से अढाई फुट पानी चल रहा है जिसके चलते ग्रामीणों का आवागमन भी ठप हो गया है। इन गांवों में नाव की कोई व्यवस्था नहीं हुई है। इससे गांव में फंसे लोग सुरक्षित नहीं निकल पा रहे हैं। अप्रोच मार्ग कटने की सूचना पाकर पुल की निगरानी कर रहे जेई राजेश चौबे मौके पर पहुंचे तो मौजूद ग्रामीणों ने उन्हें घेर लिया। अभियंता ने शीघ्र ही उच्चाधिकारियों से बात कर पुल दुरुस्त कराने का आश्वासन दिया, तब ग्रामीण शांत हुए।

नानपारा-रामपुर धोबियाहार मार्ग पर स्थित जिस पुल का अप्रोच मार्ग मंगलवार को बहा। उस पुल को दुरुस्त करने के लिए 6 माह पूर्व 4 करोड़ का बजट शासन ने पास किया था, लेकिन पुल की अनदेखी की गई। इस मामले में मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग राजीव कुमार ने बताया कि बजट सिंचाई विभाग को मिला था। उसे काम करवाना था। इसकी जांच कराई जाएगी। फिलहाल आवागमन बाधित नहीं होने देंगे। 24 घंटे में अप्रोच मार्ग दुरुस्त करवाया जाएगा।

Anil Kapoor