शहीदों के आश्रितों पर मेहरबान हुए CM याेगी, 26.95 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने का किया एेलान

punjabkesari.in Wednesday, Oct 21, 2020 - 06:03 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को 'पुलिस स्मृति दिवस' के अवसर पर देश के समस्त शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुये कहा कि 2019-2020 में अपना कर्तव्य निभाते हुए अपने प्राण न्योछावर करने वाले शहीदों में राज्य पुलिस के नौ बहादुर पुलिसकर्मी शामिल हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘जाबांज पुलिसकर्मियों का यह सर्वोच्च बलिदान हमें निरन्तर कर्तव्य पथ पर पूर्ण निष्ठा, मनोयोग एवं दायित्व बोध के साथ आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देता रहेगा।'' प्रदेश सरकार द्वारा जारी बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी ने ‘पुलिस स्मृति दिवस' के अवसर पर शहीद पुलिसकर्मियों को यहां रिजर्व पुलिस लाइन्स में श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने इस मौके पर आयोजित परेड की सलामी ली और शोक पुस्तिका भी प्राप्त की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भविष्य में भी प्रदेश पुलिस के सभी सदस्य पूरी ईमानदारी, कर्तव्य परायणता तथा जनसेवा की भावना से कार्य करते हुए, उत्तर प्रदेश की जनता के मन में सुरक्षा की भावना को और अधिक सुदृढ़ करने में सहयोग करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कर्तव्य पालन के दौरान शहीद पुलिसकर्मियों के साथ-साथ केन्द्रीय अर्द्ध सैन्य बलों/अन्य प्रदेशों के अर्द्ध सैन्य बलों तथा भारतीय सेना में कार्यरत एवं मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले 122 शहीद कर्मियों के आश्रितों को 26 करोड़ 95 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गयी है। इस सहायता में जनपद कानपुर नगर के ग्राम बिकरू की घटना में शहीद हुये पुलिसकर्मियों के परिवारजनों को 50 लाख रुपये के स्थान एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि एवं अन्य लम्बित समस्त देयकों का भुगतान सम्मिलित है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अपने कर्तव्यों के प्रति समर्पित पुलिस कर्मियों को सम्मानित करने और उनका मनोबल बढ़ाने के लिए गणतंत्र दिवस 26 जनवरी, 2020 एवं स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त, 2020 के अवसर पर विशिष्ट सेवाओं के लिए 12 अधिकारियों/कर्मचारियों को ‘राष्ट्रपति का पुलिस पदक' तथा 144 अराजपत्रित पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को सराहनीय सेवाओं के लिए ‘पुलिस पदक' से सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस का मनोबल, कार्यकुशलता एवं व्यावसायिक दक्षता को बढ़ाने के उद्देश्य से ऐतिहासिक कदम उठाते हुए विगत एक वर्ष में आरक्षी पुलिस के 49,568 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण की जा चुकी है।

योगी ने कहा कि प्रदेश में कानून एवं व्यवस्था को सुदृढ़ कर जनमानस में सुरक्षा की भावना मजबूत करना एवं अपराधियों में कानून का भय पैदा करना राज्य सरकार की प्रमुख नीति है। उन्होंने कहा कि पुलिस बल की क्रियाशीलता एवं प्रभाव में अभिवृद्धि के लिए प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 21 नये पुलिस थानों एवं नौ नयी पुलिस चौकियों की स्थापना की गयी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static