बेसमेंट की खुदाई के दौरान गिरी 3 मंजिला इमारत, 4 को रेस्‍क्‍यू कर न‍िकाला बाहर, बच्ची की मौत

punjabkesari.in Thursday, Jan 26, 2023 - 01:47 PM (IST)

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में गुरुवार सुबह घट‍िया स‍िटी स्‍टेशन रोड पर बड़ा हादसा हो गया है। जहां लगातार दो दिन रही बारिश के चलते जर्जर तीन मंजिला इमारत ग‍िर गई। जिसमें मौजूद पांच लोग दब गए। स्थानीय लोगों ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने राहत एवं बचाव कार्य शुरु कर 4 लोगों को बाहर निकाल लिया गया। वहीं इस हादसे में एक बच्ची की मौत हो गई है। 

कहां हुई घटना?
जानकारी के मुताबिक, हरीपर्वत के घटिया इलाके में सिटी स्टेशन रोड पर गुरुवार की सुबह तीन मंजिला जर्जर इमारत गिर गई। घटना गुरुवार की सुबह करीब साढ़े सात बजे की है। जैसे ही इसकी खबर प्रशासन को मिली तो सभी अफसर मौके पर पहुंच गए और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हो गया है। इमारत के मलबे में दबी 4 वर्षीय बालिका को एक घंटे से अधिक प्रयास के बाद बाहर निकाला जा सका। पुलिस ने सभी को अस्पताल भेजा है। बालिका बेहोशी की हालत में मिली, उसकी हालत गंभीर है।

मलबे में दबे 4 लोगों को निकाला बाहर 
इमारत गिरने की आवाज सुनते ही आसपास की इमारतों में रहने वाले लोग बाहर निकल आए। पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गई। लोगों ने उनके साथ बचाव कार्य करके चार काे सकुशल बाहर निकाल लिया। उन्हें अस्पताल भेज दिया। मगर, मुकेश की 4 वर्षीय नातिन मलबे में दबी रह गई। उसे डेढ़ घंटे बाद बाहर निकाला। वह बेहोशी की हालत में मिली। उसे गंभीर हालत में अस्पताल में ले जाया गया। गनीमत की बात है कि हादसे के वक्त मकान में ज्यादा लोग नहीं थे। सिर्फ तीन लोग थे, जिसमें से 2 को बाहर निकाल लिया गया है। हादसा धर्मशाला में निर्माण कार्य के दौरान हुआ। आगरा में बेसमेंट की खुदाई के दौरान हादसा हुआ। बेसमेंट के नजदीक बने 6 मकान अचानक धरासाई हो गए। इस हादसे में वहां मौजूद एक ही परिवार के पांच लोग दब गए। चार लोगों को करीब आधा घंटे प्रयास के बाद बाहर निकाला गया।

क्या कहते हैं क्षेत्रीय वासी? 
इस बारे में क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि सिटी स्टेशन रोड पर स्थित राय बहादुर विश्वंभर नाथ धर्मशाला के करीब 1000 वर्ग फुट क्षेत्र में में नई बिल्डिंग बनाने का काम चल रहा था। यहां मजदूर भी ठहरे हुए थे। पीछे स्थित बस्ती टीला माईथान इससे 20 फीट पहले ही ऊंची थी। बेसमेंट के लिए खोदाई होने के बाद घर 30 फीट ऊंचाई पर हो गया। बस्ती वालों ने शिकायत की, लेकिन किसी ने नहीं सुनी। अब बस्ती के 6 मकान के पिछले हिस्से ढह गई हैं। क्षेत्रीय महिलाएं निर्माण कराने वाले पर कार्रवाई को लेकर हंगामा कर रही हैं।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj