फर्जी फर्म बनाकर GST में 300 करोड़ का घोटाला, 3 गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 24, 2018 - 01:22 PM (IST)

मेरठः मेरठ में डायरेक्ट्रेट जनरल अॉफ जीएसटी इंटेलिजेंस के हाथ बड़ी सफलता लगी है। टीम ने जीएसटी में घोटाला करने वाले 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। टीम के मुताबिक आरोपियों ने विभिन्न फर्मों में धोखाधड़ी करके करीब 300 करोड़ के घोटाले की वारदात को अंजाम दिया है। फिलहाल टीम इस मामले की और गंभीरता से जांच कर रही है, इसके साथ ही उनके अन्य साथियों की तलाश में जुट गई है। 

डीजीजीआई टीम के मुताबिक उन्हें सूचना मिली थी कि व्यापक पैमाने पर फर्जी टैक्स बिला तैयार कर आईटीसी (इनपुट टैक्स क्रेडिट) क्लेम किया जा रहा है। इस काम में कई फर्जी फर्म शामिल हैं, जो जीएसटी के तहत पंजीकृत हैं लेकिन वास्तविकता में कहीं पर उनका दफ्तर संचालित नहीं है। बिना लेनदेने के इन कंपनियों के नामों पर व्यापार दिखाकर टैक्स बिल तैयार किया जाता है।

सूचना के आधार पर टीम ने सोमवार को तीनों शहरों में छापे मारे। कुछ स्थानीय व्यापारियों की निशानदेही पर घोटाले के मास्टरमाइंड पकड़ में आए। तीनों को मेरठ की स्पेशल सीजेएम कोर्ट में पेश किया, जहां से इन्हें 14 दिन की न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया। पकड़े गए आरोपियों की पहचान दिल्ली के चंद्र विहार से एक सीए, एक टैक्स अधिवक्ता और उनके एक सहयोगी के रूप में हुई है। 




 

Ruby