यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के 311 ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित, 69 निरस्त

punjabkesari.in Thursday, Dec 14, 2017 - 01:15 PM (IST)

नोएडा: सड़क दर्घटनाओं पर काबू पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सड़क सुरक्षा समिति गठित की गई है। जिसके चलते लगातार हो रही सड़क दुर्घटनाओं को मद्देनजर रखते हुए सड़क सुरक्षा समिति ने परिवहन विभाग को सख्त निर्देश दिए हैं, जिसका विभाग ने पालन करना शुरु कर दिया है। इसके तहत सड़क पर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। अब तक विभाग ने 311 ड्राइविंग लाइसेंस को एक महीने के अंदर निलंबित कर दिया है। इसमें से 30 ड्राइविंग लाइसेंस बुधवार को ही एक साथ निलंबित किए गए हैं।

परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शहर में यातायात नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ सख्ती शुरू की गई है। इसके तहत रेड लाइट जंप करने वाले, शीट बेल्ट नहीं लगाने वाले, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने वाले, शराब पीकर वाहन चलाने वाले, बिना हेलमेट टूव्हीलर चलाने वाले, रांग साइट वाहन लेकर चलने वाले, ओवर स्पीड वाहन चलाने वाले लोगों को परिवहन विभाग और यातायात पुलिस की ओर से पकड़ा जा रहा है।

जिनका चालान कर ड्राइविंग लाइसेंस का जब्त किया जा रहा है। जो वाहन स्वामी एक से अधिक बार नियमों को तोड़ने में दोषी पाए जा रहे है। उनके ड्राइविंग लाइसेंस को सीधे निरस्त व निलंबित किया जा रहा है। ऐसे में पिछले एक माह में परिवहन विभाग की ओर से 311 ड्राइविंग लाइसेंस को निलंबित करने की कार्रवाई को पूरा कर दिया गया है। इसमें 57 वाहन रेड लाइट जंप, 145 वाहन ओवर स्पीड, 109 बिना हेलमेट बाइक चलाने वाले चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस को निलंबित किया है। जबकि विभाग 69 ड्राइविंग लाइसेंस निरस्तीकरण की प्रक्रिया भी अपनाई है।

परिवहन अधिकारी अरूणेंद्र कुमार पांडेय का कहना है कि यातायात नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ सख्ती शुरू हो गई है। 311 ड्राइविंग लाइसेंस को एक माह में निलंबित कर दिया गया है। जल्द ही अन्य को सूचीबद्ध किया जा रहा है। उनके भी लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई होगी।