कमीशन को लेकर प्राइवेट हॉस्पिटल में मीटिंग कर रही 33 आशा बहु पकड़ी गईं

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2019 - 01:45 PM (IST)

लखीमपुर: यूपी के खीरी में स्वास्थ्य विभाग से जुड़ा एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जिसमें मोटी कमाई के तौर पर एक बड़ी कमीशन खोरी का खुलासा हुआ है। जहां मरीजों को हॉस्पिटल में होने वाली जाचों, ऑपरेशनों में मोटे कमीशन के चलते प्राइवेट हॉस्पिटलों में उन्हीं जाचों को कराने की बात सामने आई है। दरअसल खीरी में कमीशनखोरी के चक्कर में एक नवसंचालित प्राइवेट हॉस्पिटल में आशाओं की गुपचुप तरीके से बैठक के दौरान स्वास्थ विभाग ने छापा मारा। बैठक में 33 आशा कार्यकर्त्रियां पायी गयी जिनके निष्कासन के लिए सीएमओ को रिपोर्ट भेजी गई है।

बता दें पूरा मामला लखीमपुर खीरी के मितौली का है। जहां एक नव संचालित प्राइवेट सावित्री नर्सिंगहोम में आशा कार्यकर्त्रियों की गुपचुप तरीके से बैठक की जा रही थी। जिसकी सूचना चिकित्सा प्रभारी को होने पर मौके पर पहुंचे स्वास्थ कर्मियों ने पाया कि बड़े कमीशन के चक्कर में जो जांचे अस्पाल में फ्री होती है, उन जांचों को मरीजों द्वारा प्राईवेट अस्पतालों में करवाई जा रही है। इसी को लेकर मितौली सीएचसी अधीक्षक डॉ एएन चौहान ने प्राइवेट अस्पताल में बैठी आशाओं का वीडियो बनाया और उस वीडियो में कुल 33 आशाओं को मौक़े पर पाया गया। जिसके निष्कासन के लिए सीएचसी अधीक्षक ने सीएमओ को रिपोर्ट भेज दी है। अब बड़ा सवाल यह सामने आता है कि आखिर जब छोटे स्तर पर यह मामले सामने आने लगें तो क्या होगा। फिलहाल देखना यह है कि इस पर सीएमओ की क्या कार्रवाही होती है।

डॉ ए.एन.चौहान (सीएचसी अधीक्षक)- ने बताया कि हमें कई बार फोन आया कि सावित्री नर्सिंग होम में आशाएं मरीजों को चेकअप कराने के लिए लेकर आ रही हैं और कमीशन खोरी के लिए मीटिंग कर रही हैं। पहले तो हमें विश्वाश नहीं हुआ फिर जब हम अपनी स्वास्थ्य टीम के साथ मौके पर पहुंचे तो 33 आशाएं मीटिंग करती हुई मिली। जो मरीजों को सरकारी अस्पताल में फ्री होने वाली जांच को कराने के लिए प्राइवेट अस्पताल लेकर जाती हैं। जिसके लिए कई बार इन्हें समझाया जा चुका है फिर भी इनके आदतें सुधरने का नाम नहीं ले रही। जिसपर हमने मुख्य चिकित्साधिकारी (लखीमपुर खीरी) को रिपोर्ट भेज इन आशाओं को निष्काषित कर नई आशाओं को ज्वाइन कराने की मांग की है।   

 

Ajay kumar