370 हटने से हुआ ‘एक राष्ट्र'' का बोध: कलराज मिश्र

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2019 - 05:42 PM (IST)

 

वाराणसीः हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र ने अनुच्छेद 370 और 35-ए हटाने को ‘एक राष्ट्र' का बोध कराने वाला फैसला बताते हुए शनिवार को यहां कहा कि देशवासी अब अनुभव करने लगे हैं कि जम्मू-कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत एक है। विश्व प्रसिद्ध श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के फैसले से ‘एक राष्ट्र, एक जन और एक संस्कृति' का बोध हो रहा है। इससे देशभर में खुशी का माहौल है।

उन्होंने कहा, ‘‘धारा 370 और 35-ए धाराएं, देश के अंदर अलगाव को लल्लवित कर रही थीं। उन्हें समाप्त कर भारत सरकार ने एक ऐसी स्थिति का निर्माण किया, जिसमें ‘एक राष्ट्र, एक जन और एक संस्कृति' का बोध हो। अब सब लोग ये अनुभव करने लगे हैं कि जम्मू-कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक भारत एक है।'' राज्यपाल ने कहा, ‘‘अब ये बात भी नहीं कहीं जाएगी कि संसद के द्वारा पारित कानून जम्मू-कश्मीर को छोड़कर बाकी राज्यों में लागू होगा। अब ये कहा जाएगा कि संसद द्वारा पारित कानून पूरे देश में लागू होगा।''

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने पाकिस्तान के हाल के बयानों के एक सवाल पर कहा कि जम्मू-कश्मीर पर भारत के हाल के फैसले से पाकिस्तान घबराया हुआ है कि कहीं उसके कब्जे वाला कश्मीर भी भविष्य में न उसके हाथ से निकल जाये। श्री मिश्र ने कहा कि केंद्र सरकार के मजबूत फैसलों से यह बात दुनिया को पता चल गई है कि भारत, पाकिस्तान की गीदड़भभकी से नहीं डरने वाला है। भारत उसे समय-समय पर जवाब देता रहा है। भविष्य में जैसी परिस्थितियां उत्पन्न होंगी, उसके अनुरुप मुंहतोड़ कारर्वाई की जाएगी।

भारतीय अर्थव्यवस्था में मंदी के सवाल पर उन्होंने कहा कि विश्वस्तरीय मंदी असर यहां भी पड़ा है, लेकिन उसके बाद भी यह देश अन्य देशों के मुकाबले तेज गति से आगे बढ़ रहा है। बाबा भोले की कृपा से आने वाले समय में यहां की अर्थव्यवस्था का संकट पूरी तरह दूर हो जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static