UP में आए निवेशकों से मिलेगा 40 लाख युवाओं को रोजगार: CM

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 01:50 PM (IST)

गोरखपुर: CM योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को गोरखपुर में सहजनवां तहसील के बसियां गांव में गैलेन्ट ग्रुप द्वारा ढाई करोड़ रुपये के कराये गये विकास कार्यों का लोकार्पण किया। सीएम योगी ने कहा कि जन सहभागिता से बड़े से बड़े काम हो सकते हैं। गांव हो या फिर शहर शासन ने जितनी धनराशि उपलब्ध कराई है यदि उसका सही से उपयोग हो तो विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर इन योजनाओं के साथ समाज के गणमान्यों द्वारा भी सहयोग मिलता है तो इस कार्य को कई गुना लोक कल्याणकारी बनाया जा सकता है।


सीएम योगी ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि समाज के अंदर से गरीबी को खत्म करना है। केन्द्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने के लिए तंत्र विकसित किया गया है। जिससे प्रदेश के एक करोड़ 80 हजार बेसिक शिक्षा के बच्चों को दो ड्रेस, स्वेटर, बैग उपलब्ध कराया गया है।

उन्होंने कहा कि 2 लाख 51 हजार युवाओं को पिछले ढाई साल में सरकारी नौकरी उपलब्ध कराई गई है।  लगभग 40 लाख युवाओं को निवेश से हुए उद्यम से जोड़ा गया है। हमने हर एक जनपद में युवाओं के आर्थिक स्वालंबन बनाने के लिए काम किया है। युवाओं को आईटीआई या स्किल डवलमेंड सेंटर से जोड़ेंगे साथ ही 2500 रुपये देने की भी योजना है।

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जनसहभागिता से एक लाख 20 हजार बेसिक शिक्षा के स्कूलों को बेहतर किया है।  गांवों के विकास के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। गांव में जल संचय के लिए तालाब, खेल कूद के लिए मैदान, ओपन जिम सहित कई काम एक साथ प्रारंभ हुआ है। लेकिन कोई भी कार्य केवल सरकार चलाए उसकी उतनी अहमियत नहीं होती है।

उन्होंने कहा कि यदि निजी क्षेत्र के लोग समाज के विकास के लिए आगे आते है तो कोई भी कार्य की ताकत दोगुनी बढ़ जाती है। जिससे समाज,प्रदेश,राष्ट्र का तेजी से विकास होता है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static