जौनपुर में 42 गांव बनेंगे आदर्श, 21 ब्लाक के दो-दो ग्राम पंचायत चयनित

punjabkesari.in Sunday, Nov 15, 2020 - 01:04 PM (IST)

जौनपुर: उत्तर प्रदेश में जौनपुर के उपायुक्त मनरेगा भूपेन्द्र सिंह ने आज कहा कि गांवों को समृद्ध बनाने की कवायद तेज कर दी गई है और इसी कड़ी में जिले के 42 गांवों को आदर्श गांव में विकसित करने की तैयारी की गई है। यहां न सिर्फ बुनियादी सुविधाओं को बेहतर किया जाएगा, बल्कि व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त किया जाएगा। इस पहल में 21 ब्लाकों के दो-दो ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। जल्द ही चिन्हित गांवों का नजारा बदला-बदला सा नजर आएगा। व्यवस्था को अमलीजामा पहनाने को भारी-भरकम बजट भी खर्च किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में प्रत्येक ब्लाक के दो-दो ग्राम पंचायतों में मनरेगा पार्क का निर्माण कराया जा रहा है। कुछ गांवों में पार्क बनकर तैयार हो चुके हैं, जबकि कुछ में निर्माण अंतिम चरण में हैं। मनरेगा द्वारा बनाए जा रहे इन पार्कों में 20 लाख रुपये से लेकर 40 लाख तक खर्च किए जा रहे हैं। शानदार पार्क के बनने से गांव का नजारा भी बदल गया है। ऐसे में अब जरूरी अन्य संसाधनों को मजबूत कर इन्हें आदर्श गांव के रूप में विकसित किया जाएगा।

मनरेगा उपायुक्त ने कहा कि गांव के हर घर के सामने डस्टबिन रखी जाएगी, जिससे कूड़ा इधर-उधर न फेंका जा सके। सफाई कर्मचारियों को भी गांव में विशेष साफ-सफाई के लिए निर्देशित किया जाएगा। प्रत्येक मनरेगा पार्क में कुश्ती के लिए अलग स्थान बनाया गया है। साथ ही बैडमिंटन कोर्ट भी बने हैं। यहां पर युवाओं को इसके लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। गांव के अच्छे खिलाड़ियों को भी इस पहल का हिस्सा बनाया जाएगा। 

Umakant yadav