UP में बारिश के साथ ओलावृष्टि: बुलंदशहर में फसलों की क्षति का पता लगाने के लिए 45 टीमों का गठन

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 01:16 AM (IST)

बुलंदशहर: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बुलंदशहर (Bulandshahr) जिले में शनिवार से अब तक हुई बारिश (Rain) और ओलावृष्टि (Hailstorm) से फसलों (Crops) को हुई भारी क्षति के अनुमान के लिए जिला मजिस्ट्रेट ने 45 टीमों का गठन किया है। सर्वे रिपोर्ट (Survey Report) के आधार पर किसानों (Farmers) को नुकसान की क्षतिपूर्ति की जाएगी।

जिले में शनिवार से मंगलवार तक हुई बेमौसम की भारी बारिश से खेतों में खड़ी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। एक अनुमान के अनुसार शनिवार से मंगलवार तक जिले में 67 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। ऊंचा गांव नर्सेना बुगरासी स्याना गुलावठी क्षेत्र में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई है। तेज हवा के साथ हुई बारिश से खेतों में खड़ी गेहूं, सरसों, जौ और दलहन की फसल चादर की तरह खेत में पसर गई। स्याना क्षेत्र स्थित फल पट्टी क्षेत्र में आम के बागों में पेड़ों पर आया बैर भी नीचे गिर गया।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को नुकसान को देखते हुए अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। बुंदेलखंड इलाके में आलू और सरसों की फसल को नुकसान पहुंचा है तो वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गेहूं की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। वे इस आपदा प्रभावित सभी जिलों के जिला अधिकारी उप जिलाधिकारी और लेखपाल के माध्यम से नुकसान प्रभावित इलाकों का तेजी से सर्वे करा रहे हैं जिससे कि नुकसान का मुआवजा किसानों को दिया जा सके।

Content Writer

Mamta Yadav