डेंगू के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई लोगों की चिंता, लखनऊ में एक दिन में सामने आए 47 केस

punjabkesari.in Monday, Nov 21, 2022 - 03:16 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राजधानी लखनऊ में एक दिन में डेंगू के 47 मामले सामने आए हैं। सर्दी का मौसम शुरु हो गया है लेकिन फिर भी डेंगू के मामलों में कोई कमी आती नहीं दिखाई दे रही है। डेंगू के ज्यातार मामले  ऐशबाग (6), चंदर नगर (5), अलीगंज (5), इंदिरा नगर (4), एनके रोड (5) और चिनहट (4) जैसे भीड़भाड़ वाले आवासीय और व्यावसायिक इलाकों से सामने आए हैं। योगेश रघुवंशी, जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी ने कहा कि 14 घरों को नोटिस जारी किए गए थे जहां मच्छरों के लार्वा को मच्छरों के प्रजनन की जांच के लिए सर्वेक्षण करने वाली स्वास्थ्य टीमों द्वारा देखा गया था।

दैनिक मामलों की संख्या कम होने में लग सकते हैं कुछ और दिन
जानकारी मुताबिक विशेषज्ञों का कहना है कि तापमान में गिरावट के बावजूद नए दैनिक मामलों की संख्या कम होने में कुछ दिन और लग सकते हैं। इंटरनेशनल डॉक्टर्स एसोसिएशन के महासचिव अभिषेक शुक्ला ने कहा कि दिन के तापमान में दो दिन पहले ही गिरावट आई है और डेंगू के नए मामले कम होने में अभी कुछ और दिन लग सकते हैं।

जिले में सक्रिय हैं केवल 7 मामले
आपको बता दें कि 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे का तापमान मच्छरों के प्रजनन के लिए प्रतिकूल माना जाता है और इसलिए हम उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाले सप्ताह में नए मामले कम होंगे। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सभी निजी प्रयोगशालाओं को डेंगू के नमूनों की परीक्षण रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला स्तर पर अद्यतन करने के निर्देश जारी किए हैं, विशेष रूप से एलिसा परीक्षण, जो डेंगू के लिए एक पुष्टिकारक परीक्षण है। हालांकि, रविवार को राज्य की राजधानी में कोई नया मामला सामने नहीं आया और जिले में केवल 7 सक्रिय मामले हैं।

Content Editor

Anil Kapoor