RTI ने किया खुलासा, विवेकाधीन कोष से अखिलेश ने बांटे थे 497 करोड़

punjabkesari.in Saturday, Oct 28, 2017 - 10:31 AM (IST)

लखनऊः आरटीआई द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आर्थिक मदद के लिए 497 करोड़ रुपए खर्च किए है। आरटीआई के अनुसार अखिलेश ने विवेकाधीन कोष से 5 साल में 39154 लोगों की आर्थिक मदद की है।

बता दें कि लोगों की आर्थिक मदद करने के मामले में यह रकम बसपा सुप्रीमो मायावती की मदद की तुलना में 5 गुना ज्यादा है। सरकारी खजाने से मदद के नाम पर दी गई दूसरी सबसे बड़ी रकम 45 लाख रुपए दादरी कांड में मारे गए अखलाख के परिजनों को दी गई। अखिलेश ने 1 जनवरी 2012 से 8 नवंबर 2016 तक 497 करोड़ रुपए आर्थिक मदद के नाम पर बांटे। इसके विपरीत मायावती ने अपने 5 साल के कार्यकाल में इस कोष से 84.76 करोड़ रुपए ही मदद के नाम पर दिए थे।

दरअसल ये खुलासा तब हुआ जब रामपुर निवासी यूपी पुलिस में रहे कॉन्स्टेबल मोहम्मद रफी को 2009 में सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था। जिसके बाद उन्होंने 2 साल पहले मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से आर्थिक सहायता मांगी। जब उनके प्रार्थना पत्र पर कोई कार्रवाई नहीं हुई तो उन्होंने सूचना अधिकार का सहारा लिया और पिछले 5 साल में इस कोष से खर्च हुए रकम का ब्योरा मांगा। जिसके बाद यह मामला अब राज्य सूचना आयोग के पास आ गया है। आयोग ने मुख्यमंत्री कार्यालय के जन सूचना अधिकारी से इसकी पूरी जानकारी मांगी है। जिसके अगली सुनवाई 15 दिसंबर को होगी।