मिर्जापुर आश्रय स्थल के चौकीदार ने खोली पोल- भूख से हर रोज हो रही 5-15 गौवंशों की मौत

punjabkesari.in Saturday, Jul 13, 2019 - 04:35 PM (IST)

मिर्जापुर(बृज मौर्य): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जब से सत्ता संभाली है तबसे गौवंशों के कटान पर पूरी तरीके से रोक लगा दी गई है। जिसके बाद गौवंश इधर-उधर धूमने लगे और किसानों की फसलों को खराब करने लगे। इसके बाद सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में गौशालाएं बनाने के निर्देश दिए और आश्रय स्थल बनाए जाने के लिए सरकार ने जमीन मुहैया कराई। जमीने मुहैया होने के बाद वहां पर गौशालाएं बनाई गई और आवारा पशुओं को रखने की व्यवस्था की गई।

जानकारी मुताबिक मिर्जापुर की गौशाला में कुछ दिनों में ही 2 दर्जन से ज्यादा पशुओं की मौत हो चुकी है। संरक्षण के नाम पर पशुओं के खाने और रहने की समुचित व्यवस्था ना होने के कारण मूक गौवंश अकाल ही मौत के गाल में समा रहे हैं। गौवंश की मौत से लोगों में आक्रोश व्याप्त है और इस आश्रय स्थल की देख रेख की जिम्मेदारी मिर्जापुर नगरपालिका की है।

इस मामले में जिलाधिकारी ने प्रथम दृष्टया में नगरपालिका और स्वास्थ्य विभाग को दोषी मानते हुए एक जांच कमेटी बना दी। उन्होंने कहा की कीचड़ और बीमारी की वजह से अब तक 5 गौवंश की मौत हुई है। मुख्यमंत्री योगी के फरमान पर नगर के गैबी घाट में खोला गया गौशाला में प्रतिदिन करीब 2 से 3 मौतों के बाद टांडा फाल स्थानांतरित कर दिया गया। गौशाला के लिए तय मानक की अनदेखी से गौवंश के मौत का सिलसिला जारी रहा। स्थानीय लोगों के मुताबिक 12 एवं 11 जुलाई को 2 दिन में ही कई गौवंश की मौत हो गई। गौशाला में चारों तरफ फैला कीचड़ गौवंश के लिए काल बन गया है।

Anil Kapoor