Taj Mahal में एक बार फिर नियमों का उल्लंघन, योग करते हुए वीडियो बना रहीं 5 महिलाओं को माफी मांगने पर छोड़ा

punjabkesari.in Monday, Dec 11, 2023 - 01:28 PM (IST)

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। जहां ताज महल के लाल बलुआ पत्थर के मंच पर योग करने और नियमों का उल्लंघन कर उसका वीडियो बनाने के लिए पांच महिलाओं के एक समूह से माफी मंगवाई गई। घटना रविवार की है। जहां मंच पर जहां चार महिलाएं सूर्य नमस्कार कर रही थीं, वहीं पांचवी महिला वीडियो बना रही थी।

ताज महल पर योग करने पर महिला समूह से मंगवाई गई माफी
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के लिए ताज महल के वरिष्ठ सहायक संरक्षक प्रिंस वाजपेई ने कहा कि हमें रविवार को महिलाओं के एक समूह द्वारा लाल बलुआ पत्थर के मंच पर योग किए जाने के बारे में पता चला, जिनमें से चार आगरा से और एक अलीगढ़ से थी। उन्होंने कहा कि पूछने पर, इन पांच महिलाओं ने चुनाव प्रचार और प्रचार से संबंधित ऐसी गतिविधियों पर प्रतिबंध के बारे में अनभिज्ञता व्यक्त की। हमने उनसे लिखित माफ़ीनामा लिया और उन्हें जाने की अनुमति दी। उन्होंने कहा कि संपर्क करने पर एएसआई के आगरा सर्कल के अधीक्षण पुरातत्वविद् राज कुमार पटेल ने कहा कि ऐसा लगता है कि महिलाएं सोशल मीडिया के लिए एक रील तैयार कर रही थीं। हालांकि, इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि वे पेशेवर प्रभावशाली व्यक्ति थे या यूट्यूबर थीं।

इससे पहले भी ताजमहल पर योग का वीडियो हुआ था वायरल
बताया जा रहा है कि यहां यह एक दिन पहले की घटना के बाद एक और मामला सामने आया, जिसमें एक व्यक्ति को ताज महल के मुख्य मकबरे के चारों ओर सफेद संगमरमर के मंच पर "शीर्षासन" (शीर्षासन) करते देखा गया था। घटना का एक वीडियो वायरल हो गया था। एप्रूव्ड गाइड्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक दान ने इस तरह के नियमों के उल्लंघन पर चिंता व्यक्त करते हुए सीआईएसएफ को और अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाना सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने एसोसिएशन के गाइडों से कहा कि वे ऐसी घटनाओं के सामने आने पर सीआईएसएफ अधिकारियों के वीडियो बनाएं और एएसआई को सूचित करें।

Content Editor

Anil Kapoor