180 देशों के राजनयिकों को भी झेलनी पड़ रही ‘नोटबंदी’ की समस्या

punjabkesari.in Saturday, Nov 12, 2016 - 04:14 PM (IST)

नोएडा: ग्रेटर नोएडा मे आयोजित कॉप 7 में हिस्सा लेने आए 180 देश के पंद्रह सौ राजनयिकों के सामने 500 और 1000 के नोट बंद होने से मुश्किल खड़ी हो गई। बता दें कि 7 नवंबर को भारत आए राजनयिक और प्रतिनिधिमंडल ने अपने देशों की करेंसी को भारतीय करेंसी में बदलवाया था, जिसके बदले उन्हें 500 और 1000 के नोट दिए गए थे।

लेकिन मंगलवार रात 12 बजे से सरकार के ऐलान के बाद इन नोटों का चलन बंद होने के कारण वह अपनी जरूरत का सामान खरीदने में असमर्थ हैं। जिसके बाद इसकी शिकायत कार्यक्रम के आयोजक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से की गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिलाधिकारी को राजनयिकों के नोट बदलवाने की व्यवस्था करने का आदेश दिया। लेकिन जिलाधिकारी एनपी सिंह ने राजनयिकों का भारत में बैंक अकाउंट न होने के कारण असमर्थता जता दी।

गौरतलब है कि 500 और 1000 के नोट बदलने के लिए बैंक में खाता होना जरूरी है। वहीं जिलाधिकारी की तरफ से असमर्थता जताने के बाद राजनयिकों के नोट बदलने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से संपर्क किया और वित्त मंत्रालय से किसी एक बैंक को बगैर खाता के राजनयिकों के नोट बदलने के निर्देश देने को कहा गया। जिलाधिकारी एनपी सिंह ने बताया कि वित्त मंत्रालय की तरफ से स्टेट बैंक को राजनयिकों के नोट बगैर खाता बदलने के निर्देश दिए गए। जिसके बाद स्टेट बैंक ने बृहस्पतिवार को ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में काउंटर खोलने पर सहमति जताई और राजनायकों के नोट बदलें।

UP Hindi News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें