इलाहाबाद HC की 150वीं वर्षगांठ: मंच पर एक साथ मोदी-योगी और चीफ जस्टिस

punjabkesari.in Sunday, Apr 02, 2017 - 11:38 AM (IST)

इलाहाबाद: इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 150 वर्ष पूर्ण होने पर साल भर से चल रहे कार्यक्रम के आज होने जा रहे समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कई अन्य हस्तियां शामिल होने के लिए पहुंच चुकी हैं। जिला सूचना कार्यालय से प्राप्त सूचना के मुताबिक, प्रधानमंत्री का विमान सुबह 10 बजे इस शहर से बाहर स्थित बमरौली हवाईअड्डे पर उतरा, जहां उनकी आगवानी उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की। इसके बाद, प्रधानमंत्री वहां से सीधे उच्च न्यायालय परिसर के लिए रवाना हो गए।

इस समारोह में भारत के प्रधान न्यायाधीश जेएस खेहर और कानून एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद और उच्चतम न्यायालय के कई न्यायाधीश एवं विभिन्न उच्च न्यायालयों के न्यायाधीश शामिल हैं। हवाईअड्डे पर प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए राज्यपाल और मुख्यमंत्री के अलावा उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और राज्य के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह एवं नंद गोपाल गुप्ता भी मौजूद हैं। जहां मौर्य फूलपुर से लोकसभा सदस्य हैं, सिंह और नंदी क्रमश: इलाहाबाद पश्चिम और इलाहाबाद दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक हैं।

पिछले महीने उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद मोदी की यह पहली इलाहाबाद यात्रा है। पिछले साल नगर में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक में हिस्सा लेने के लिए यहां की 2 दिवसीय यात्रा के दौरान मोदी थोड़े समय के लिए उच्च न्यायालय गए थे और न्यायाधीशों एवं बार के सदस्यों से बातचीत की थी। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 150 वर्ष पूरे होने पर कार्यक्रम की शुरुआत पिछले साल मार्च में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने की थी।