भूकंप से तुर्की-सीरिया में भीषण तबाही, गाजियाबाद से राहत और बचाव कार्य के लिए NDRF की 51 सदस्यीय टीम रवाना

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 10:21 AM (IST)

गाजियाबाद(संजय मित्तल): सोमवार को तुर्की (Turkey) में आए घातक भूकंप (Earthquake) के कारण जान गवाने वालों की संख्या बढ़कर 3,800 से अधिक हो गई है। जबकि 15 हजार से अधिक लोग घायल (Injured) बताए जा रहे हैं। तुर्की (Turkey) में पिछले 24 घंटे के दौरान लगातार तीन विनाशकारी भूकंप (Earthquake) आए। भूकंप (Earthquake) की तीव्रता क्रमश: 7.8, 7.6 और 6.0 रही. राहत बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। पूरे विश्व समुदाय की ओर से राहत सहायता प्रदान की जा रही है। गाजियाबाद (Ghaziabad) के कमला नेहरू नगर स्थित एनडीआरएफ (NDRF) की 8वीं बटालियन से भी रेस्क्यू टीम तुर्की के लिए रवाना हुई है।

सूत्रों के अनुसार, एनडीआरएफ की 8वीं बटालियन के पीआरओ राजेश चौहान के मुताबिक तुर्की में आए भूकंप के चलते बचाव और राहत कार्य के लिए हिंडन एयरपोर्ट से एनडीआरएफ की 51 सदस्सीय टीम अडाना एयरपोर्ट (टर्की) के लिए आज (मंगलवार) सुबह लगभग 3 बजे भारतीय वायु सेना के विमान से रवाना हुई है।

एनडीआरएफ की 8वीं बटालियन के डिप्टी कमांडेंट दीपक तलवार तुर्की जाने वाली एनडीआरएफ की पहली टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। दीपक तलवार के मुताबिक टीम में तीन सीनियर अधिकारी भी शामिल हैं। यूनाइटेड नेशंस की गाइडलाइंस के मुताबिक एनडीआरएफ की टीम द्वारा रिकवरी और रिस्पॉन्स कार्य किया जाएगा। टीम में पैरामेडिकल स्टाफ भी शामिल है।

आपको बता दें, दक्षिण पूर्वी तुर्किये और दक्षिणी सीरिया में एक के बाद एक तीन शक्तिशाली भूकंप के झटकों के कारण राहत बचाव कार्य बुरी तरह प्रभावित हुआ। राहत बचाव में जुटे लोगों को जीवित बचे लोगों को बचाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को हाथों से मलबे को हटाते हुए देखा गया। ठंड के मौसम के बीच आपातकालीन प्रयासों में बाधा आ रही है।

Content Editor

Anil Kapoor