यूपी में 527 सामुदायिक रसोईघर शुरू, ढाई करोड़ से ज्यादा राशनकार्ड धारकों को खाद्यान्न वितरित

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 11:37 AM (IST)

लखनऊः कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये घोषित लॉकडाउन (बंद) के दौरान जहां-तहां फंसे लोगों और गरीबों तक भोजन पहुंचाने के लिये पूरे उत्तर प्रदेश में कुल 527 सामुदायिक रसोईघर शुरू किये गये हैं। सरकार ने सामाजिक और धार्मिक संगठनों से इनमें सहयोग का आग्रह किया है।
PunjabKesari
गृह विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि प्रदेश में कुल 527 सामुदायिक रसोईघर (कम्युनिटी किचन) संचालित किये जा रहे हैं। इनमें हजारों की संख्या में फूड पैकेट तैयार कर रेलवे स्टेशनों तथा अन्य स्थानों पर रुके हुए लोगों में बांटा जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम आग्रह करना चाहेंगे। हम सभी सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं को जोड़ना चाहेंगे। कहीं भी अगर कोई व्यक्ति या परिवार भूखा है तो उसकी सूचना कंट्रोल रूम के माध्यम से जिलाधिकारी को दें। अवस्थी ने बताया कि पूरे प्रदेश में कुल तीन करोड़ 23 लाख 49 हजार राशन कार्ड हैं। उनमें से एक करोड़ 94 लाख 44 हजार 201 राशनकार्ड धारकों को कल तक खाद्य एवं रसद विभाग ने राशन वितरित कर दिया है। 

नि:शुल्क श्रेणी के लगभग 70 लाख 96 हजार 415 राशन कार्डों पर खाद्यान्न बांटा गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को एसजीपीजीआई स्थित तीसरे स्तर के कोविड-19 अस्पताल का निरीक्षण किया। इसके अलावा उन्होंने एक और केंद्र का निरीक्षण किया जहां फूड पैकेट बनाये जा रहे हैं। अवस्थी ने बताया कि आज मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करके बंद की अवधि में लोगों के लिये खाद्यान्न, सब्जी और दूध की आपूर्ति की समीक्षा की।

पूरे प्रदेश में आवश्यक वस्तुओं की घर-घर आपूर्ति के लिये 26298 वाहन उपलब्ध कराये गये हैं। इनमें 8285 चौपहिया वाहन और 18013 ठेले हैं। उन्होंने बताया कि  उल्लंघन के आरोप में लगभग 4642 मुकदमे दर्ज हुए हैं। कुल 14115 लोगों का चालान हुआ है। कुल चार लाख 66 हजार वाहनों की जांच की गई व एक लाख 15 हजार का चालान हुआ है। साथ ही दो करोड़ 35 लाख 97 हजार का जुर्माना वसूला गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static