UP में अब तक हटाए गए 54 हजार अवैध लाउडस्पीकर, 25 अप्रैल को शुरू हुआ था अभियान

punjabkesari.in Sunday, May 01, 2022 - 05:56 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर अवैध रूप से लगाए गए अब तक करीब 54 हजार लाउडस्पीकर हटाए गए हैं तथा 60 हजार अन्य की आवाज कम की गई है। प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर लगाए गए अवैध लाउडस्पीकर को हटाने तथा अन्य लाउडस्पीकर की आवाज को निर्धारित सीमा तक सीमित करने का अभियान पिछली 25 अप्रैल को शुरू हुआ था। प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने रविवार को बताया कि राज्य में अभी तक अवैध रूप से लगाए गए कुल 53,942 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं तथा 60,295 लाउडस्पीकर की आवाज निर्धारित सीमा तक कम की गई है।

उन्होंने बताया कि प्रशासन की अनुमति के बिना अवैध रूप से लगाए गए लाउडस्पीकर सभी धार्मिक स्थलों से बिना किसी भेदभाव के हटाये जा रहे हैं। कुमार ने बताया कि लाउडस्पीकर के सिलसिले में हो रही कार्रवाई के दौरान उच्च न्यायालय के आदेशों को भी ध्यान में रखा जा रहा है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा 2017 में दिए गए आदेश में सरकार से पूछा गया था कि प्रदेश में जगह-जगह धार्मिक स्थलों तथा सार्वजनिक स्थानों पर लगाए गए लाउडस्पीकर क्या जिला प्रशासन से लिखित अनुमति लेकर लगाए गए हैं और क्या ध्वनि प्रदूषण अधिनियम का पालन कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में एक समीक्षा बैठक में कहा था कि हर किसी को अपना धार्मिक रीति-रिवाज मानने की अनुमति है। लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन उसकी आवाज परिसर से बाहर नहीं जानी चाहिए, ताकि किसी को भी कोई परेशानी ना हो। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static