5वीं के छात्र ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में टीचर को दी ये नसीहत

punjabkesari.in Thursday, Sep 21, 2017 - 02:31 PM (IST)

गोरखपुरः प्रद्युम्न हत्याकांड के बाद भी स्कूलों में लापरवाही के चलते बच्चों की मौत के सिलसिले थमने का नाम नहीं ले रहे। ताजा मामला गोरखपुर का है, जहां कक्षा 5 के छात्र ने टीचर की सजा से आहत होकर आत्महत्या कर ली। वहीं इस बाबत आक्रोशित परिजनों ने स्कूल में हंगामा और तोड़फोड़ भी की है।

जानिए क्यों 11 साल के नवनीत ने की सुसाइड?
जानकारी के मुताबिक मामला शाहपुर इलाके के मोहनापुर पादरीबाजार का है। जहां के रहने वाले रवि प्रकाश का 11 साल का बेटा नवनीत प्रकाश डेयरी कॉलोनी स्थित सेंट एंथोनी स्कूल का 5वीं का स्टूडेंट था। परिजनों का आरोप है कि 15 तारीख को उनका बच्चा स्कूल में परीक्षा के लिए गया था।

टीचर ने दी 3 पीरियड तक खड़े रहने की सजा
जहां महज छोटी-सी बात को लेकर टीचर ने उसे 3 पीरियड तक लगातार खड़े रखा। इस बात से आहत हो कर उसने जहरीला पदार्थ खा लिया। पिता द्वारा बच्चे को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान आज उसकी मौत हो गई।

जानिए क्या कहता है सुसाइड नोट?
बता दें बच्चे की मौत के बाद जब परिजन उसकी बॉडी को लेकर घर आए तो उसकी स्टडी टेबल के पास से एक सुसाइड नोट मिला। इसमें चौंका देने वाली बातें लिखी हैं। इसमें लिखा है- ''15 सितंबर को मेरा पहला एग्जाम था, मेरी मैम ने मुझे बहुत रुलाया। मुझे खड़ा रखा क्योंकि वो चापलूसों की बात सुनती हैं। उनकी किसी बात का विश्वास मत करिएगा। कल उन्होंने मुझे 3 पीरियड तक खड़ा रखा था। मैंने ये सोच लिया है कि मैं मरने वाला हूं। मेरी आखिरी इच्छा है कि मेरी मैम किसी बच्चे को इतनी बड़ी सजा न दें।''

आक्रोशित परिजनों ने स्कूल में किया हंगामा 
वहीं मासूम की मौत की खबर उस स्कूल में पढ़ने वाले अन्य बच्चों के पैरेंट्स को लगी तो उनका स्कूल पहुंचना शुरू हुआ। आक्रोशित परिजनों ने स्कूल में हंगामा किया और तोड़फोड़ भी की। सूचना मिलते ही शाहपुर पुलिस के अलावा बड़ी तादात में फोर्स स्कूल पहुंच गई। पुलिस ने परिजनों को समझा-बुझाकर शांत कराया। मृत छात्र के पिता से तहरीर लेकर मामले की जांच कर रही है।

क्या कहना है पुलिस का?
एसपी सिटी विनय कुमार सिंह ने कहा कि एक सुसाइड नोट मिला है। इस सुसाइड नोट में मौत की वजह सेंट एंथोनी स्कूल के क्लास टीचर को ठहराया गया था। परिजनों की तहरीर पर स्कूल प्रबंधक और टीचर के खिलाफ उचित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।