Kumbh Mela: शाही स्नान की भव्यता को 6.5 करोड़ लोगों ने देखा LIVE

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 12:27 PM (IST)

प्रयागराजः संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में मकर संक्रांति (Makar Sankranti) पर अखाड़ों के नागा साधुओं के शाही स्नान के साथ कुंभ मेला (Kumbh Mela) मंगलवार से प्रारंभ हो गया है। पहले शाही स्नान में 1.40 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। वहीं पहली बार कुंभ मेले की दिव्यता और भव्यता को देश-दुनिया के लोगों ने घर बैठे देखा। दुनिया भर में 6.5 करोड़ लोगों ने लाइव कुंभ को देखा।

मंगलवार को सुबह साढ़े छह बजे शाही स्नान का सजीव प्रसारण शुरू हो गया था। वर्चुअल रियलिटी के माध्यम से पूरी दुनिया में कुंभ को लाइव दिखाने के लिए मेला क्षेत्र में 16 कैमरे लगाए गए हैं, जबकि 150 लोगों की टीम मेला से लेकर मुंबई और बेंगलुरु में सक्रिय है। कुंभ मेला अधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि विदेश में सबसे ज्यादा यूरोप के करीब 72 लाख लोगों ने शाही स्नान को लाइव देखा, जबकि देश में लगभग 5 करोड़ लोगों ने इस माध्यम से शाही स्नान का सीधा प्रसारण देखा। इसमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, बिहार, उड़ीसा, गुजरात व महाराष्ट्र के लोग ज्यादा हैं।

बता दें कि, कड़कड़ाती ठंड में सुबह करीब 5:45 बजे 10 डिग्री सेल्सियस से भी कम तापमान में पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी, पंचायती अटल अखाड़ा, तपोनिधि पंचायती आनंद अखाड़ा के नागा साधु-संन्यासी अपने लाव-लश्कर के साथ संगम पहुंचे और डुबकी लगाई। इसके बाद नागा साधुओं के सबसे बड़े अखाड़े पंच दशनाम जूना अखाड़ा, पंच दशनाम आवाहन अखाड़ा और शंभू पंच अग्नि अखाड़ा के साधु-संन्यासियों ने शाही स्नान किया।

 

Deepika Rajput