योगी कैबिनेट में लिए गए 6 अहम फैसले, दुधवा बाघ संरक्षण फाउंडेशन के गठन को मिली मंजूरी

punjabkesari.in Wednesday, Apr 11, 2018 - 09:24 AM (IST)

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में 6 अहम फैसले लिए गए। कैबिनेट बैठक में इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए दुधवा बाघ संरक्षण फाउंडेशन के गठन का फैसला किया गया। कैबिनेट में यह भी फैसला लिया गया कि निकट भविष्य में टाइगर रिजर्व समेत पूरे पीलीभीत और बिजनौर के निशान गाढ़ा में भी फाउंडेशन का गठन किया जाएगा।

जन-जातियों को मिलेगा रोजगार: स्वास्थ्य मंत्री
प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में पहली बार बाघ फाउंडेशन का गठन किया जा रहा है। इससे न केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि वहां निवास करने वाले जन-जातियों को भी रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि पर्यटकों के प्रवेश शुल्क से मिलने वाली आय के अलावा विभिन्न राष्ट्रीय एजेंसियों के प्रोजेक्ट, कोई व्यक्ति या एनजीओ के सहयोग और कई अन्य तरह के उपक्रमों से भी इसकी आय होगी।

12 सदस्यीय कमेटी करेगी निगरानी
उन्होंने बताया कि वन मंत्री की अध्यक्षता में गठित होने वाली 12 सदस्यीय कमेटी इसकी निगरानी करेगी। इसके अलावा दुधवा के निदेशक के नेतृत्व में भी 4 सदस्यीय एक कमेटी बनेगी। कैबिनेट ने बलिया में 1 हजार व्यक्तियों की क्षमता वाले सभागार में फॉल सीलिंग, वाल पेनलिंग के लिए निर्धारित नई लागत का अनुमोदन किया है। यह सभागार 5.9 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होगा।

संयुक्त महादेष्टा समेत कई नए पद होंगे सृजित
प्रवक्ता के मुताबिक बलिया में सभागार का निर्माण 2005 से चल रहा है। 3 बार इसकी लागत बढ़ी है। पहले 2,32,76 हजार में इसका निर्माण प्रस्तावित था। बाद में 2014 में 4,9 रुपए इसका परिव्यय किया गया। अब इसके निर्माण के लिए नई धनराशि अनुमोदित की गई है। दिसंबर 2018 तक इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। कैबिनेट ने यूपी होमगार्ड्स सेवा नियमावली 2018 के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसके क्रियान्वयन से होमगार्ड विभाग में संयुक्त महादेष्टा समेत कई नए पद सृजित होंगे।  
 

Deepika Rajput