वृंदावन में नकवी ने कहा- ‘हुनर हाट’ से 6 साल में मिले 6 लाख कारीगारों को रोजगार के अवसर

punjabkesari.in Wednesday, Nov 10, 2021 - 07:20 PM (IST)

वृंदावन: अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को कहा कि पिछले छह वर्षों में सरकार के ‘हुनर हाट' कार्यक्रम के माध्यम से छह लाख से ज़्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर मुहैया कराए गए हैं।  

नकवी वृंदावन में आयोजित ई-हाट के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि‘हुनर हाट' का ई-प्लेटफार्म हुनरहाट.ओआरजी केंद्र सरकार के ई मार्ट पोटर्ल जीईएम से जुड़ा है और यह स्थानीय दस्तकारों और उनके कलात्मक उत्पादों को देश-विदेश के बाजारों से जोड़ रहा है। लोग इन ई-माकर्ट मंचों से सीधे दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों के बेहतरीन स्वदेशी सामानों को देख-खरीद रहे हैं। नकवी ने बताया कि अगले ‘हुनर हाट' 12 नवम्बर से 21 नवम्बर के बीच लखनऊ, 14 से 27 नवम्बर प्रगति मैदान, नई दिल्ली, 26 नवम्बर से 5 दिसंबर तक हैदराबाद, 10 दिसंबर से 19 दिसंबर तक सूरत एवं 22 दिसंबर 2021 से 2 जनवरी 2022 तक नई दिल्ली में होंगें। इसके अलावा देश के अन्य शहरों में भी हुनर हाट आयोजित किए जाएंगे।  

उन्होंने कहा कि ‘‘स्वदेशी'' एवं ‘वोकल फॉर लोकल' के प्रभावी प्लेटफार्म ‘हुनर हाट' से जहाँ एक ओर भारत की पारम्परिक-पुश्तैनी कला को जबरदस्त प्रोत्साहन एवं मौका-माकेर्ट मुहैया हो रहा है, वहीं दूसरी ओर लाखों स्वदेशी दस्तकारों, शिल्पकारों का आर्थिक सशक्तिकरण भी हो रहा है।  ब्रज की सांस्कृतिक धरोहर के प्रचार-प्रसार के द्दष्टिगत ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा 10 नवंबर से 19 नवंबर तक ‘ब्रज रज महोत्सव' का भी आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान हुनर हाट में विभिन्न परंपरागत, लोक नृत्य, सांस्कृतिक, भजन एवं ब्रज संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है। इस ‘हुनर हाट' में ‘विश्वकर्मा वाटिका' के अलावा ‘सकर्स' का भी प्रदर्शन होगा। जहाँ लोग भारतीय सकर्स कलाकारों के शानदार पारम्परिक कौशल को देख सकेंगें। 

वृन्दावन के ‘हुनर हाट' में 30 से ज्यादा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 400 दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर शामिल हुए हैं।‘हुनर हाट' में हर सांयकाल सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें प्रसिद्द अन्नू कपूर; कैलाश खेर; सुरेश वाडेकर; पुनीत इस्सर का महाभारत मंचन; सदानंद बिस्वास; अनूप जलोटा; मशहूर भजन गायक उस्मान मीर; रानी इन्द्राणी एवं अन्य कलाकार भाग लेंगे। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री ने बताया कि आने वाले समय में मैसुरु, गुवाहाटी, पुणे, अहमदाबाद, भोपाल, पटना, पुडुचेरी, मुंबई, जम्मू, चेन्नई, चंडीगढ़, आगरा, प्रयागराज, गोवा, जयपुर, बेंगलुरु, कोटा, सिक्किम, श्रीनगर, लेह, शिलांग, रांची, अगरतला एवं अन्य स्थानों भी पर हुनर हाट के आयोजन की योजना है।      

वहीं, इस अवसर पर मथुरा की सांसद हेमा मालिनी, उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी और उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकान्त मिश्र उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static