UP में मिले कोरोना के 602 नए केस, रोगियों के स्वस्थ होने की रफ्तार भी तेज...1000 से अधिक मरीज हुए ठीक

punjabkesari.in Wednesday, Apr 26, 2023 - 12:50 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में जहां लगातार कोरोना वायरस के मरीज बढ़ रहे, वहां संक्रमित रोगियों के स्वस्थ होने की रफ्तार और तेज हो गई है। बीते 24 घंटे में जिले में 602 नए मरीज मिले है और 1,030 मरीज ठीक हुए है। वहीं, 2 मरीजों की मौत हुई है और 432 सक्रिय केस घटे है। जिसके बाद अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 4,257 रह गई है।



बता दें कि, प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना वायरस के फैलने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई थी। इसके बाद राज्य में सतर्कता बढ़ाई गई। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आयुष विभाग ने भी गाइडलाइन जारी की। आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु ने लोगों को आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में जागरूक करने के सभी जिला होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी और क्षेत्रीय आयुर्वेदिक अधिकारी को दिए निर्देश। आयुष मंत्री ने सभी क्षेत्रीय आयुर्वेदिक अधिकारी से हर दिन उनके जिले का डिटेल भी देने को कहा है। वहीं, उन्होंने यूनानी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि, हर दिन कितने लोगों को आयुर्वेदिक किट दी जा रही है, काढ़ा दिया जा रहा है, यह सभी जानकारियां लखनऊ मुख्यालय पर संकलित करके भेजी जाएं। साथ ही लोगों को जागरूक करने और कोविड-19 में आयुर्वेदिक औषधियां कैसे कारगर हो सकती हैं इसकी भी जानकारी देने को कहा गया था।

यह भी पढ़ेंः UP Board Result: मेरिट सूची में शामिल टॉप 10 विद्यार्थियों को किया जाएगा सम्मानित, राज्य व जिला स्तर पर आयोजित होगा समारोह



अब प्रदेश के 17 जिलों में कोरोना का एक भी नया रोगी नहीं मिला है। 9 जिलों में सिर्फ एक-एक नए कोरोना रोगी मिले हैं। वहीं, 11 जिलों में सिर्फ दो-दो नए केस मिले हैं। 24 जिलों में दो से अधिक व नौ से कम नए रोगी मिले हैं। यानी 61 जिलों में कोरोना के 10 से कम ही रोगी मिले हैं। सबसे ज्यादा गौतमबुद्ध नगर में 107, लखनऊ में 104, गाजियाबाद में 64, मेरठ व गोरखपुर में 20-20 नए मरीज मिले हैं। रिकवरी रेट 98.7 प्रतिशत है। अब पाजिटिविटी रेट 1.63 प्रतिशत है। वहीं 48,343 लोगों की कोरोना जांच की गई। उधर, गौतमबुद्ध नगर व शामली में एक-एक रोगी की संक्रमण से मौत हुई है। दरअसल, संख्या बढ़ते ही दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था की गई, इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर को सक्रिय किया गया। मॉक ड्रिल कर तैयारियों को परखा गया। पर्याप्त संख्या में डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की गई। ऐसे में कोरोना संक्रमण ज्यादा नहीं बढ़ सका।

Content Editor

Pooja Gill