69000 शिक्षक भर्ती: संशोधित Answer Key जारी, अभ्यर्थी यहां करें मिलान

punjabkesari.in Saturday, May 09, 2020 - 01:02 PM (IST)

प्रयागराज: 69000 शिक्षक भर्ती मामले में अभ्यर्थियों के लिए एक और बड़ी खुशशबरी सामने आई है। परीक्षक नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) प्रयागराज द्वारा संशोधित उत्तर कुंजी जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी दिए गए लिंक http://atrexam.upsdc.gov.in/main.aspx पर क्लिक कर वेबसाइट से उत्तर कुंजी का मिलान कर लें। 

बता दें कि बीते दिनों इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने इस मामले पर अपना अंतिम फैसला सुनाया। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को आदेश दिया कि एक हफ्ते में भर्ती प्रक्रिया पूरी कर नियुक्ति पत्र जारी करें। मुख्यमंत्री के बयान के बाद से ही इस मामले में प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। बताया जा रहा है देर शाम तक परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा। 

तीन महीने में नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो: कोर्ट
इससे पहले बुधवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के न्यायमूर्ति पंकज कुमार जायसवाल और न्यायमूर्ति के.एस. पवार की पीठ ने सरकार द्वारा तय किए गए कट ऑफ माक्र्स के अनुसार रिजल्ट जारी करते हुए तीन महीने में नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया था।

लखनऊ बेंच ने 3 मार्च 2020 को फैसला रखा था सुरक्षित
बता दें कि हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने 3 मार्च को फैसला सुरक्षित रख लिया था। तबसे छात्रों को हाईकोर्ट के अंतिम फैसले का बेसब्री से इंतजार था।

क्या है पूरा मामला?
गौरतलब है कि 6 जनवरी 2019 को लिखित परीक्षा के एक दिन बाद नया कटऑफ लागू करने के बाद जो विवाद हुआ उसका नतीजा है कि 15 महीने बाद परिणाम घोषित किया गया है। इस भर्ती के लिए दिन-रात एक कर तैयारी करने वाले अभ्यर्थी परेशान थे। परीक्षा के अगले दिन 7 जनवरी 2019 को पासिंग मार्क 60/65 प्रतिशत कर दिया गया। जबकि भर्ती के शासनादेश में इसका कोई जिक्र नहीं था।

अभ्यर्थियों ने कटऑफ के खिलाफ 11 जनवरी 2019 को याचिका दायर की थी। जिस पर हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने कटऑफ 40/45 फीसदी करने का आदेश दिया था। इसके खिलाफ सरकार ने 22 मई को डबल बेंच में याचिका दायर की जिसकी सुनवाई बुधवार 2020 को कोर्ट में पूरी हुई जिसका लाखों छात्र-छात्राओं को इंतजार था। फैसले के बाद अब शिक्षक बनने का मौका मिल पाएगा।

Ajay kumar