उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों में 70 प्रतिशत तक बिजली चोरी : श्रीकांत शर्मा

punjabkesari.in Friday, Mar 09, 2018 - 01:25 PM (IST)

मथुराः उत्तर प्रदेश के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने बिजली चोरी के बारे में कहा है कि 70 प्रतिशत बिजली चोरी राज्य के बड़े शहरों में हो रही है। उन्होंने बताया कि सरकार बिजली चोरी पर लगाम लगाकर उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराना चाहती है, लेकिन बिजली चोर सरकार की इस कोशिश में आड़े आ रहे हैं। बिजली चोरी रोकने के लिए सरकार अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रही है।     

उन्होंने कहा कि इस मामले में सरकार ईमानदार उपभोक्ताओं से भी बिजली चोरों के बारे में जानकारी देने की अपील कर रही है। उनसे प्राप्त हर सूचना पूरी तरह से गोपनीय रखी जाएगी। इसके अलावा जिन क्षेत्रों में 50 प्रतिशत से अधिक बिजली चोरी पाई गई है, उन क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश के तमाम फीडरों पर कराई गई बिजली चोरी की जांच के बाद यह पता लगा कि राज्य के बड़े शहरों में सबसे अधिक बिजली चोरी होती है। इनमें मथुरा जनपद भी शामिल है, क्योंकि यहां के 30 फीडर ऐसे पाए गए हैं जहां सर्वाधिक बिजली चोरी हो रही है। अधिकतम पारेषण क्षति वाले जनपदों में न केवल लखनऊ, वाराणसी, गाजियाबाद, आजमगढ़, गोरखपुर, इलाहाबाद, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, मथुरा, अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, कानपुर, फैजाबाद, फिरोजाबाद, देवीपाटन आदि शामिल हैं बल्कि शामली, बागपत, जयप्रकाश नगर, संभल, एटा, मैनपुरी, हाथरस आदि अपेक्षाकृत छोटे शहरों में भी अच्छी-खासी बिजली चोरी की घटनाएं होती हैं।