BHU में 2 दिनों में शुरू होगा 750 बेड वाला कोविड अस्थायी अस्पताल

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 10:23 AM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश के वाराणसी में अगले दो-तीन दिनों में काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) परिसर में रक्षा मंत्रालय (डीआरडीओ) के 750 बिस्तरों वाले अस्थायी अस्पताल के प्रथम चरण में कोविड-19 मरीजों का इलाज शुरू कर दिया जाएगा। मण्डलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बुधवार को जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा तथा नगर आयुक्त गौरांग राठी के साथ बीएचयू परिसर के एम्फीथिएटर मैदान में निर्माणाधीन इस अस्पताल का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने बताया कि करीब 90 फीसदी कार्य पूरे कर लिये गये हैं तथा अगले एक-दो दिनों में यहां 250 बिस्तरों पर इलाज शुरू कर दिये जाएंगे। इसके लिए डॉक्टरों, नर्सिंग एवं अन्य कर्मचारियों के अलावा ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता समेत तमाम इंतजाम एवं कागजी औपचारिकताएं शीघ्र पूरी कर ली जाएंगी।

उन्होंने बताया कि इस अस्पताल का प्रभारी एडीएम सिटी को बनाया गया है। अग्रवाल ने बताया 250 बिस्तर का आईसीयू के साथ वेंटिलेटर का कार्य सबसे पहले पूरा किया जा रहा है, जिसका 90 फीसदी कार्य पूर्ण हो चुका है। इसके अलावा अन्य बिस्तरों वाले पंडालों में भी कार्य 24 घंटे चल रहा है तथा उसको एचएफएनसी, ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर तथा ऑक्सीजन सप्लाई लाइनों की सुविधाओं से जोड़ा जायेगा।

जिलाधिकारी ने मरीजों की भर्ती प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यहां पहले अन्य अस्पतालों के भर्ती मरीजों को स्थानांतरित कर के उन अस्पतालों का मरीजों का बोझ कम किया जायेगा। इसी के साथ अन्य 500 बिस्तर का कार्य पूरा होते ही मरीजों की भर्ती कंट्रोल रूम के माध्यम से होगी। निरीक्षण के दौरान डीआरडीओ के एक अधिकारी ने मण्डलायुक्त अग्रवाल को बताया कि 250-250 बिस्तर क्षमता के तीन पंडाल बनाए गए हैं। सबसे पहले 250 बिस्तर का आईसीयू वॉड्स तैयार किये जा रहे हैं। एसीएमओ डॉ0 एन. पी. सिंह ने यहां के चिकित्सा उपकरणों की जानकारी देते हुए कहा कि अन्य उपकरण एचएफएनसी, बाईपेप मशीन, आक्सीजन कंसेन्ट्रेटर आदि की आपूर्ति की जा रही है। जल्दी ही इंस्टालेशन कार्य पूर्ण कर सभी बिस्तरों पर मरीजों का इलाज होने लगेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static