विद्यालयों में अनुपस्थित रहने वाले अध्यापक हो जाएं सावधान, जौनपुर में 8 बर्खास्त

punjabkesari.in Thursday, Feb 28, 2019 - 02:17 PM (IST)

जौनपुरः उत्तर प्रदेश में जौनपुर जिले के परिषदीय विद्यालयों में तैनात 8 शिक्षकों को बिना सूचना के अनुपस्थित रहने के कारण बर्खास्त कर दिया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) डॉ. राजेन्द्र सिंह ने गुरूवार को यहां बताया कि जौनपुर जिले के परिषदीय विद्यालयों में तैनात 8 अध्यापक पिछले तीन सालों से बिना सूचना के अनुपस्थित चल रहे थे। सभी अध्यापको को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया।

उन्होंने बताया कि इसमें से छह सहायक अध्यापक अकेले खुटहन ब्लाक में तैनात थे। दो अन्य शिक्षकों की तैनाती बरसठी व बदलापुर ब्लाक क्षेत्र में थी। ऐसे ही एक अन्य महिला शिक्षिक को नोटिस जारी जारी की गई है, जो पिछले तीन वर्षों से विद्यालय ही नहीं आई।

डॉ. सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी की संस्तुति के बाद यह कार्रवाई की गयी है। बेसिक शिक्षा विभाग के प्राइमरी विद्यालयों में सहायक अध्यापक के रूप में तैनाती के बाद लंबे समय से अनुपस्थित चले रहे शिक्षकों के लिए विशेष अभियान चलाया गया है।

उन्होंने बताया कि खुटहन विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय जमुनियां में तैनात वन्दना सिंह, प्राथमिक विद्यालय रूस्तमपुर के रमादुबे, प्राथमिक विद्यालय जगबन्दनपुर में तैनात अखिलेश मौर्य, प्राथमिक विद्यालय मोजीपुर प्रथम के रमेश यादव, प्राथमिक विद्यालय खरताबपुर के चन्द्रबली राम, प्राथमिक विद्यालय जमालुद्दीनपुर के दशरथ सिंह वर्ष 2015-16 से अनुपस्थित चल रहे थे।

डॉ. सिंह ने बताया कि इनकी तैनाती के दौरान विभाग की सेवा पुस्तिकाओं में दर्ज नाम पत्ते पर बेसिक शिक्षा विभाग ने चार-चार नोटिस भेज कर उन्हें तलब किया गया लेकिन उनके द्वारा कोई जवाब न दिए जाने के बाद बुधवार को उन्हें बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक पद से बर्खास्त कर दिया गया। ऐसी ही कार्रवाई बदलापुर ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय रायपुर चन्दापुर में तैनात सहायक अध्यापक रागिनी सिंह व बरसठी के प्राथमिक विद्यालय काशीपुर में नियुक्त चेतना सिंह के खिलाफ की गई है।










 

Tamanna Bhardwaj