UP: 82 वर्षीय रिटायर्ड डिप्टी जेलर को हुई जेल, 32 साल पहले सजायाफ्ता कैदी को किया था रिहा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2019 - 12:56 PM (IST)

ललितपुरः ललितपुर जिला कारागार से 32 साल पहले फर्जी अभिलेखों के आधार लूट व हत्या के निरुद्ध कैदी को रिहा करने के आरोप में पुलिस ने फरार चल रहे 82 वर्षीय रिटायर्ड डिप्टी जेलर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

जानिए, क्या है पूरा मामला
बता दें कि, 1983 में लूट और हत्या के जुर्म में मध्य प्रदेश के अशोकनगर के कस्बा पिपरई निवासी बशीर खां जिला कारागार ललितपुर में निरुद्ध कैदी था। उसे 7 दिसंबर, 1987 को रिहा किया गया, लेकिन मार्च 2018 को हाईकोर्ट के आदेश पर जिला जज झांसी, पुलिस एवं उप महानिरीक्षक कानपुर परिक्षेत्र द्वारा जांच की गई। जिसमें खुलासा हुआ कि निरुद्ध कैदी बशीर खां न तो कोर्ट द्वारा जमानत पर रिहा हुआ और न ही सरकार के किसी आदेश के अंतर्गत उसकी रिहाई के आदेश दिए गए।

बंदी की रिहाई व कूट रचित आदेश के आधार पर की गई। इसमें तत्कालीन जेल अधीक्षक व 2 डिप्टी जेलरों की संदिग्ध भूमिका स्पष्ट होने पर जेल अधीक्षक ललितपुर बीके मिश्रा की तहरीर पर 9 मार्च, 2019 को कोतवाली ललितपुर में केस दर्ज कराया गया। तीनों आरोपी व कैदी बशीर खां पर फर्जी दस्तावेज तैयार कर धोखाधड़ी करने के मामले में सुसंगत धाराओं के तहत मामला दर्ज हुआ था।

क्या कहना है अपर पुलिस अधीक्षक का?
वहीं अपर पुलिस अधीक्षक का कहना है कि मामला 1983 का है। एक अभियुक्त लूट व हत्या के मामले में जिला कारागार में था, जिसे फर्जी तरीके से 1987 में रिहा कर दिया गया था। इसकी जांच हुई और इसमें जेल अधीक्षक समेत 2 डिप्टी जेलर संलिप्त पाए गए, जिसमें से 2 की मौत हो गई है और तत्कालीन डिप्टी जेलर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

Deepika Rajput