राजकीय विद्यालय की 90 छात्राएं बीमार, स्कूल प्रशासन पर लटकी कार्रवाई की तलवार

punjabkesari.in Friday, Oct 13, 2017 - 11:24 AM (IST)

मिर्जापुरः प्रदेश के मिर्जापुर में उस समय हड़कंप मच गया जब जिले के राजकीय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय में फूड प्वाइजनिंग से 90 छात्राएं बीमार हो गईं। इससे प्रशासनिक हलके के साथ ही विद्यालय में खलबली मच गई। मौके पर पहुंची चिकित्सकों की टीम ने छात्राओं का उपचार शुरू कर दिया हैं। वहीं घटना पर पहुंची एसडीएम सविता यादव ने भोजन का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजने के निर्देश दिए हैं।

जानिए पूरा मामला
दरअसल जिले के आश्रम पद्धति विद्यालय में मौजूदा समय में 480 छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रही हैं। समाज कल्याण विभाग की देखरेख में चलने वाले विद्यालय की पूरी व्यवस्था आवासीय है। कक्षा एक से इंटर तक की छात्राओं को शिक्षा दिलाने के लिए खुले विद्यालय में घोर लापरवाही बरती गई है। जहां दोपहर में 1 बजे के करीब खाना खाने के बाद छात्राओं की एक-एक करके तबियत खराब होने लगी।1 घंटे के अंदर 30 से अधिक छात्राओं को उल्टी दस्त होने लगा। विद्यालय की बीमार होने वाली 90 छात्राओं में अधिकांश प्राईमरी सेक्शन की हैं। हाईस्कूल और इंटर की छात्राओं के बीमार होने की संख्या कम है। छात्राओं के बीमार होने से पूरे विद्यालय में खलबली मच गई।

स्कूल प्रशासन है दोषी--एसडीएम
वहीं विद्यालय की छात्राओं के बीमार होने की घटना की जांच करने के लिए एसडीएम सविता यादव पहुंची। उन्होंने मेस के पीछे फेंके गए चावल और दाल बरामद किए। साथ ही भोजन का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने जब विद्यालय के छात्रावास का निरीक्षण किया तो अंदर गंदगी, बदबू से उनका दम घुटने लगा। एसडीएम ने इसकी सूचना डीएम बिमल कुमार दुबे को दी है। उन्होंने बताया कि छात्रावास में रहने वाली छात्राओं के बीमार होने में पूरी तरह से विद्यालय के व्यवस्थापक, शिक्षक, शिक्षिकाएं और अन्य कर्मचारी दोषी हैं।

दोषी पाए जाने वाले पर होगी कार्रवाई
इस घटना में 4 छात्राओं की हालत गंभीर होने पर सीएचसी में भर्ती कराया गया है। एसडीएम सविता यादव और सीएमओं ने छात्राओं के बेहतर उपचार का दावा किया है। बताया कि छात्राओं की हालत ठीक है। गर्मी ज्यादा पड़ने और भोजन में कहीं न कहीं से गड़बड़ी होने के कारण छात्राएं बीमार हुई हैं। इसकी जांच कराई जाएगी। इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

परिजनों ने किया हगांमा
फूड प्वाइजनिंग की घटना की जानकारी होने के बाद छात्राओं के परिजन विद्यालय पर पहुंचे। परिजनों को भी गेट पर रोक दिया गया। इस पर वे आग बबूला हो गए। और हंगामा काटने लगे। विद्यालय प्रशासन पर आरोप लगाने लगे। विद्यालय की ओर से सूचित किया गया कि छात्राओं को उपचार चल रहा है। स्थिति में सुधार होने पर छात्राओं से मिलावाया जाएगा।