राहत! उखड़ती सांसों को संभालने के लिए 92 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचे वाराणसी

punjabkesari.in Friday, May 14, 2021 - 04:07 PM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी मंडल को शुक्रवार को टाटा मेमोरियल सेंटर (टीएमसी) के माध्यम से कोविड मरीजों के लिए 92 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराये गए, जिनका उपयोग मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के कोविड मरीजों के लिए किया जायेगा। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि मुंबई से यहां लाये गये 92 ऑक्सीजन कंसंट्रेटरों को आज होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र के निदेशक डॉ. सत्यजीत प्रधान द्वारा मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल को सौंपे गए। ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मुंबई से गुरुवार को यहां लाये गये थे। 

उन्होंने बताया कि जल्द ही 58 और कोसेंट्रेटर उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का इस्तेमाल वाराणसी मण्डल के वाराणसी, चंदौली, जौनपुर एवं गाजीपुर जिलों के कोरोना मरीजों के उपचार के लिए किया जायेगा। इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का इस्तेमाल मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के सामुदायिक केंद्रों पर कोरोना मरीजों को उपचार के लिए किये जाएंगे।

सूत्रों ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की समस्या को देखते हुए टीएमसी की ओर से भारत सहित दूसरे देशों के दानदाताओं से लगातार संपर्क किया जा रहा है और जरूरत के अनुसार उनसे मेडिकल सहायता लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाया जा रहा है। हाल ही में अमेरिका से कई दानदाताओं ने टीएमसी को 3800 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एवं अन्य मेडिकल उपकरण भेजे थे। उन्होंने विश्वास व्यकत करते हुए कहा कि टाटा मेमोरियल सेंटर (टीएमसी) देशभर में कैंसर मरीजों को इलाज में मदद कराने के साथ ही कोरोना संक्रमण के खिलाफ जारी लड़ाई में भी अपनी अहम भूमिका निभा रहा है।

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों और इलाज के लिए सीमित संसाधनों की चुनौती को देखते हुए टीएमसी के निदेशक डॉ. आर. ए. बडवे के दूरदर्शी नेतृत्व में टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. प्रमेश सी.एस. और सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी के उप निदेशक और होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र के प्रभारी डॉ. पंकज चतुर्वेदी ने देश पर आयी इस विपदा का सामना करने के लिए युद्ध स्तर पर काम करना शुरू किया है।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj