95 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाएं मानवीय भूल की वजह से होती हैंः योगी आदित्यनाथ

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 01:14 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को सड़क सुरक्षा कार्यशाला कार्यक्रम में पहुंचे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि 95 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाएं मानवीय भूल की वजह से होती हैं। इसलिए इसमें कमी लाने के लिए आम लोगों को खुद जागरूक होना होगा।

जागरूकता ही दुर्घटनाओं में होने वाली जन-धन हानि को कम कर सकती है। सरकार के स्तर पर तो इस दिशा में प्रयास किया ही जा रहा है, लेकिन जब तक आम लोग स्वत: नियम पालन के प्रति प्रतिबद्धता नहीं दिखाएंगे, तब तक सरकारी प्रयास का उद्देश्य पूरा नहीं हो सकता है।

मुख्यमंत्री परिवहन विभाग द्वारा इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में आयोजित सड़क-सुरक्षा कार्यशाला के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों को लोग छोटा समझते हैं। वहीं नियम जीवनदान देने में सबसे अधिक कारगर हैं। इसलिए वाहन चलाते समय छोटी-छोटी बातें ध्यान दें तो मौत के आंकड़ों को न्यूनतम स्तर तक लाया जा सकता है।

उन्होंने स्टंट रोकने और ब्लैक स्पॉट चिह्नित करने पर जोर देते हुए कहा कि चालकों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराने पर फोकस कर हादसों में कमी लाई जा सकती है। इसी तरह हेल्मेट पहनने और सीट बेल्ट लगाने मात्र से 60 प्रतिशत दुर्घटनाओं में होने वाली मौत को कम किया जा सकता है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने स्वच्छता मोबाइल एप को लॉन्च करने के साथ 6000 करोड़ से अधिक परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। सड़क सुरक्षा को लेकर मंडल स्तर पर जागरूकता कार्यक्रमों में बेहतर काम करने वाले 57 स्कूली बच्चों को मुख्यमंत्री ने प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया।





Tamanna Bhardwaj