गोरखपुर उपचुनाव में 95 वर्षीय बुजुर्ग ने किया मतदान

punjabkesari.in Sunday, Mar 11, 2018 - 01:57 PM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के गोरखपुर सीट के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए ग्रामीण विधान सभा में एक 95 वर्षीय बुर्जुग ने मतदान किया। ग्रामीण विधानसभा के मारवाड़ इन्टर कालेज मतदान केन्द्र पर बुजुर्ग गुलाम नवी ने अपने परिवार के 17 सदस्यों के साथ वोट डाला। वह इसके पहले लोकसभा के लिए अब तक हुए चुनावों में 16 बार अपना वोट डाल चुके हैं।

उन्होंने लोकसभा उपचुनाव में पहली बार आज वोट डाला है। उन्होंने पूर्व गोरक्षपीठाधीश्वर ब्रह्मलीन महंत दिग्विजय नाथ, अवैद्यनाथ और वर्तमान पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के राजनीतिक जीवन को करीब से देखा है। वह आज के राजनीतिक माहौल से खिन्न है। 95 वर्षीय बुजुर्ग नवी ने बातचीत में कहा कि मौजूदा राजनीतिज्ञों में न तो वह राष्ट्र प्रेम है और न ही समाजसेवा की भावना है। उन्होंने कहा कि अब उम्मीदवारों की जाति देखी जाती है। पहले काम देखा जाता था।

नवी पेशे से अध्यापक रहे हैं और उनके अच्छे अध्यापन कार्य के लिए वर्ष 1987 में तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जेल सिंह द्वारा पुरस्कार भी मिल चुका है। गौरतलब है कि गोरखपुर संसदीय क्षेत्र से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वर्ष 1998 से लगातार पांच बार भाजपा से सांसद रहे। उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बन जाने के बाद उन्होंने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था।