गाड़ी पर ''सक्सेना जी'' लिखवाना पड़ा महंगा, कटा चालान

punjabkesari.in Monday, Dec 28, 2020 - 03:54 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में परिवहन विभाग ने सख्त आदेश जारी किए है कि अब राज्य में जातिवाद नहीं चल सकेगा। अगर किसी के वाहन पर जातिसूचक शब्द लिखे पाए जाते हैं तो वाहन सीज किया जा सकता है। राज्य परिवहन विभाग ने प्रधानमंत्री कार्यालय से आए निर्देश के आधार पर यह आदेश दिया है। इसके बाद अब आदेश का असर भी दिखने लगा है।

लखनऊ के दुर्गापुरी चौक पर ऐसे ही एक वाहन का चालान काटा गया। कानपुर नंबर की गाड़ी पर जाति का नाम सक्सेना जी लिखा हुआ था जिसके बाद लखनऊ के नाका थाना क्षेत्र में पहला चालान काटा गया। पुलिसकर्मी गाड़ी चालक को नए आदेश के बारे में बताता है फिर उसकी गाड़ी को सीज कर लेता है। जारी किए गए नए आदेश के अनुसार किसी भी गाड़ी पर जातिसूचक शब्दों का प्रयोग नहीं किया जाएगा। जिसके बाद उस गाड़ी चालक को नए आदेश के बारे में बताया गया और जातिसूचक शब्द हटाने को लेकर हिदायत दी गई। साथ ही नाम हटाने के लिए भी कहा गया तथा कोविड-19 अधिनियम के तहत 500 रुपये का चालान किया गया।  इस पूरी घटना का वीडियो किसी ने सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया है जो अब वायरल हो रहा है।

मुंबई के उपनगर कल्याण के रहने वाले शिक्षक हर्षल प्रभु ने प्रधानमंत्री का ध्यान इस तरफ दिलाया। उन्होंने आईजीआरएस पर पीएम मोदी से पत्र लिखकर शिकायत की। उन्होंने  लिखा कि उप्र व कुछ अन्य राज्यों में वाहनों पर जाति लिखकर लोग गर्व महसूस करते हैं। इससे सामाजिक ताने-बाने को नुकसान पहुंचता है। यह कानून के खिलाफ है। इसी के तहत अब परिवहन विभाग ने उत्तर प्रदेश में अभियान चलाने का आदेश दिया है। विभाग के परिवहन आयुक्त ने इस आदेश को जारी किया है।  इस आदेश में साफ किया गया है कि धारा 177 के अंतर्गत चालान होगा या फिर गाड़ी सीज कर ली जाएगी। 
 

Tamanna Bhardwaj